Science, asked by goelaashi, 1 month ago

सीएनजी इस बेटर फ्यूल फॉर ऑटोमोबाइल्स व्हाय​

Answers

Answered by TheUntrustworthy
1

सीएनजी कारों की लोकप्रियता अन्य ईंधनों की तुलना में बढ़ रही है क्योंकि इसके कई फायदे हैं। एलपीजी न केवल पर्यावरण और आपके वाहन के लिए अच्छा है, बल्कि सुरक्षा के रूप में यह एक बेहतरीन ईंधन भी है। उपयोग किए गए ईंधन के प्रकार के बावजूद, कृपया हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका वित्त और बीमा कवर किया गया है। इस लेख में, हम पारंपरिक ईंधन पर चलने वाली कार की तुलना में एलएनजी से लैस वाहन खरीदने के लाभों को देखेंगे।

तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) गैसोलीन या डीजल ईंधन जैसे हमेशा महंगे ईंधन के लिए एक कम लागत वाला विकल्प है। इसके अलावा, कार तरलीकृत प्राकृतिक गैस से लैस है) वर्तमान समय में एक सामान्य घटना है, हालांकि, हमेशा से ऐसा ही रहा है। यह उत्पादन प्रक्रिया में कारों की तकनीकी प्रगति के कारण संभव हुआ। पूरी दुनिया में, लोग पारंपरिक ईंधन को कम लागत वाले विकल्पों के साथ बदलने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि तरल प्राकृतिक गैस, जो न केवल महंगी है, जेब में आसान है, और गैसोलीन और डीजल ईंधन की तुलना में बेहतर है। पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव।

यह सर्वविदित है कि वाहनों से निकलने वाली गैस, जो पर्यावरण के लिए हानिकारक है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और श्वसन प्रणाली के कई अन्य रोगों जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के कारणों में से एक है। इन गैसों को आपके वाहन के इंजन के संचालन के दौरान होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं के उप-उत्पाद के रूप में पर्यावरण में छोड़ा जाता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि संपीड़ित-गैस से चलने वाले वाहनों में ओक्सिडिन जैसी गैसों के उत्सर्जन को 80% तक कम किया जा सकता है। यह हाइड्रोकार्बन और अन्य तरल पदार्थों की 45% कमी भी प्रदान करता है।

तरल से गैस जबकि हानिकारक गैसें, लेकिन, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, उत्सर्जन का स्तर कम है। पर्यावरण पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में सोचें, हालांकि हमारे देश में अधिकांश कारें वैकल्पिक ईंधन का उपयोग जारी रखती हैं, जो इतने कम स्तर के हानिकारक उप-उत्पादों का उत्सर्जन करती हैं। इसके अलावा, भारत में एलपीजी कारों के मामले में पार्टिकुलेट मैटर, सल्फर या भारी धातु, गंध शामिल हैं, जो आपकी कार की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं। यह हमें बताता है कि कैसे, क्या, सीएनजी आपकी कार के इंजन के लिए अच्छा है।

इन्हें कार के लिए सबसे स्वच्छ ईंधन में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गैसोलीन या डीजल ईंधन की तुलना में अभी भी कुछ भी नहीं है। इससे इंजन, पाइप और ट्यूब को कोई नुकसान नहीं होगा, जो बदले में, इंजन के खिंचाव के सेवा जीवन को बढ़ाता है। कोई प्रदूषण नहीं, जिसके कारण कई सेवा केंद्रों का दौरा करना पड़ता है, जो हमें भारत में तरलीकृत प्राकृतिक गैस वाहनों के और भी अधिक हिस्से की ओर ले जाता है।

Similar questions