सूफी समुदाय पर एक निबन्ध बताइये
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मध्यकाल में भारत में भक्ति आन्दोलन के साथ-साथ सूफी आन्दोलन भी लोकप्रिय हुआ तथा जनता के हृदय पर अपनी अमिट छाप छोड़ी । सूफी आन्दोलन हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक था । सूफी मत मानव सृष्टि को चरमोत्कर्ष तथा ईश्वर के रूप की पूर्ण अभिव्यक्ति के रूप में स्वीकार करता है ।
सूफी मत में मानव की पूर्ण मान्यता है । प्रत्येक मानव में परिपूर्णता का बीज सुप्तावस्था में पड़ा है, अत: इसमें ईश्वरीय गुणों के प्रस्फुटन की सम्भावना बनी रहती है । सूफी मानव-जीवन की परिमिति ‘फना’ और ‘बका’ में मानते हैं ।
फना को ईश्वर में विलीन होना, बका में ईश्वर का अवस्थान होना । इस तरह ईश्वरीय तथा मानव गुणों की प्राप्ति के बाद अहं भाव समाप्त होता है, वहीं प्रेम की पीर का उदय होता है । आत्मसमर्पण के बाद मनुष्य अपनी इच्छा का लोप कर अल्लाह में विलीन हो जाता है ।
2. सूफी का अर्थ:
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सूफी शब्द की उत्पत्ति के सम्बन्ध में कुछ विद्वानों की धारणा है कि मदीना में मस्जिद के सामने एक सुक्पन (चबूतरा) था । उस पर जो फकीर आसन लगाते थे, वे ही सूफी कहलाये । कुछ विद्वान् इसे ग्रीक शब्द सोफिया ज्ञान का रूपान्तर मानते हैं ।
कुछ सूफी को ‘सूपा’ से निकला मानते हैं, जिसका अर्थ होता है: ”अग्रिम पंक्ति” । कयामत के दिन सदाचार और पवित्रता में जो श्रेष्ठतम होते हैं, वे ही अग्रिम पंक्ति में खड़े होंगे । वे ही सूफी होंगे । सूफी शब्द की खुत्पति सफा शब्द से मानकर कुछ इसे पवित्रता और विशुद्धता को ग्रहण करने वालों को सूफी कहते हैं ।
विद्वानों का बहुमत इस पक्ष की ओर है कि सूफी शब्द की खुत्पति ‘सूफ’ ऊन से हुई है । मुहम्मद साहब की मृत्यु के बाद जो संन्यासी ऊनी कम्बल ओढ़कर घूमा करते थे और लोगों के बीच अपने मत का प्रचार करते थे, वे ही सूफी कहलाते थे ।
3. सूफी मत का प्रचार:
सूफी मत मूलत: इस्लाम से जन्मा है, जो भारत में फलता-फूलता रहा । कुछ विद्वानों का मत है कि मुस्लिम आक्रमण से पूर्व वह भारत में प्रवेश कर चुका था । अरब यात्रियों के साथ सूफी फकीर भारत आया करते थे ।
उन्होंने दक्षिण भारत तथा सिन्ध में इसका प्रचार किया । अलहल्लाज के बारे में कहा जाता है कि वह योग सीखने के लिए भारत आया था, जिसे अनहलक लै अल्लाह दूए कहने के अपराध में फांसी पर चढ़ा दिया गया था ।
सूफी मत का वास्तविक प्रचार अबुलहसन ने किया । उन्होंने अपनी पुस्तक ”कश्फुऊ महक” में इस मत की सुन्दर व्याख्या की । उदारवादी विचारधारा के कारण प्रसिद्ध हुए । सूफी मत के प्रसिद्ध प्रचारक भारत में सन्त ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती थे ।
वे 1143 में सिरतान में जन्मे थे । अपने मत का प्रचार करने वे वहां से भारत आये थे । अन्य सूफी प्रचारकों में बाबा फखरूद्दीन, मोहम्मद दराज थे, जिन्होंने अपने शुद्ध साहित्यिक, धार्मिक, सरल आचरण से जनता के हृदय में अपना स्थान बना लिया था ।
4. सूफी मत के सिद्धान्त एवं महत्त्व:
वेदाना का वह सिद्धान्त ‘अहं ब्रह्मास्मि’ सूफी मत के अनहलक हक्क से समानता रखता है । (सूफी ब्रह्म अल्लाह) जीव (इंसान में अन्तर नहीं करते) वे ईश्वर को निर्गुण, निराकार, सर्वातर्यामी एवं अमर सौन्दर्य से युक्त मानते हैं, जिसकी प्राप्ति प्रेम तथा संगीत के माध्यम से की जा सकती है ।
वे ईश्वर को प्रियतमा और आत्मा को ‘प्रियतम’ मानते हैं । जब व्यक्ति अहं तथा भ्रम का त्याग कर सृष्टि के सौन्दर्य को अल्लाह के सौन्दर्य का दर्पण समझने लगता है, तब उसका अपने शरीर से मोह छूट जाता है । यही मोक्ष की स्थिति है ।
सृष्टि के सम्बन्ध में सूफी सन्तों की मान्यता है कि ब्रह्म एक अलौकिक शक्ति है, जिसे रूह कहते हैं । इसी रूह (आत्मा) के लिए सृष्टि व्याकुल रहती है । सृष्टि अल्लाह के दर्शन का दर्पण है इस दर्पण में अल्लाह की परछाई मानव है । अल्लाह मानव में आत्म दर्शन करता है । अत: सूफियों ने इंसानी प्रेम को महत्च दिया है । सूफी साधना के चार अंग हैं: 1. शरीयत, तरीकत, मारिफत और हकीकत ।
अपने प्रथम अंग में साधक अपनी भूलों के लिए पश्चाताप करता है और आगे सावधानी से ईश्वरीय गुणों के पालन की प्रतिज्ञा लेता है । तरीकत में वह सांसारिक कार्यों का त्याग कर मन, कर्म, वचन से शुद्धाचरण का संकल्प लेता है ।
ईश्वर का चिन्तन करते हुए वह अपने तथा उसके बीच के अन्तर को दूर करने का प्रयत्न करता है । यही उच्चतम अवस्था है, इसी को एकीकरण या वक्ल कहते हैं । इस आलम प्रेम मग्नावरथा में मुरीद साधक अपने होश खो बैठता है । यही दशा ईश्वर व साधक के अभेदोपलव्यि की है ।
सूफी साधना की क्रियाओं में नमाज, कुरान शरीफ का पाठ, चुने हुए भजनों का पाठ, आत्मनिग्रह, चिन्तन, मौन जप, गुरा का स्मरण तथा संयम को विशेष महत्त्व देते हैं । पीर औलिया मजारों की पूजा करते हैं । इसमें दीक्षित होने वाले व्यक्ति को गुरा या पीर के समक्ष प्रतिज्ञाएं लेनी पड़ती हैं ।
शैतान विप्न पैदा कर शिष्य की परीक्षा लेता है । गुरा शिष्य की रक्षा करता है । सूफी माशूक और आशिक के रतिभाव से अलौकिक ईश्वर को प्राप्त करते हैं । ईश्वर अति सुन्दर है । इसमें शारीरिक, मानसिक, आत्मिक तीनों प्रकार का सौर्न्दय पाया जाता है, जिसकी प्राप्ति के लिए हृदय की पवित्रता जरूरी है ।
हृदय रूपी दर्पण के स्वच्छ होते ही उसमें ईश्वर का प्रतिबिम्ब दिखाई देने लगता है । सूफी मानते हैं कि ईश्वर {खुदा} हर जगह है । जिधर देखता हूं, उधर तू ही तू है । कि हर में जलवा तेरा हूबहू है । सूफी मानव योनि को सर्वाधिक श्रेष्ठ मानते हैं ।