History, asked by nibha9276, 11 months ago

संगणकीकृत रेल्वे आरक्षण कसे करता येते


?

Answers

Answered by Anonymous
16

भारतीय रेलवे को सामान्य श्रेणी को छोड़कर यात्रा के सभी वर्गों में आरक्षण की आवश्यकता है। कुछ तरीके हैं जिनसे आप आरक्षण कर सकते हैं - ऑनलाइन, या किसी ट्रैवल एजेंसी या भारतीय रेलवे बुकिंग काउंटर पर।

ऑनलाइन आरक्षण बोझिल और धीमी आईआरसीटीसी ऑनलाइन यात्री आरक्षण वेबसाइट के माध्यम से किया जाता है।

वैकल्पिक रूप से, ट्रैवल पोर्टल्स जैसे क्लियरट्रिप डॉट कॉम, मैकमाइट्रिप डॉट कॉम और यात्रा डॉट कॉम अब ऑनलाइन ट्रेन आरक्षण प्रदान करते हैं। ये वेबसाइट बहुत अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं, हालांकि वे एक सेवा शुल्क लगाते हैं और सभी ट्रेनों को प्रदर्शित नहीं किया जाता है।

मई 2016 तक, विदेशी पर्यटक अंतर्राष्ट्रीय कार्ड का उपयोग करके IRCTC वेबसाइट पर टिकट के लिए आरक्षित और भुगतान करने में सक्षम हैं। यह एटम के माध्यम से एक नया ऑनलाइन और मोबाइल भुगतान मंच है। हालाँकि, विदेशियों के पास एक खाता होना चाहिए जो भारतीय रेलवे द्वारा सत्यापित किया गया हो। यह अब एक अंतरराष्ट्रीय सेल फोन नंबर और ईमेल पते के साथ और 100 रुपये पंजीकरण शुल्क देकर तुरंत पूरा किया जा सकता है। यह भी ध्यान दें कि भारतीय रेलवे अब विदेशियों को विदेशी पर्यटक कोटा के तहत ऑनलाइन बुकिंग करने की अनुमति देती है, जो जुलाई 2017 से प्रभावी है।

यह कदम दर कदम गाइड आपको भारतीय रेलवे सुविधाओं का उपयोग करके आरक्षण प्रक्रिया के माध्यम से मदद करेगा।

यदि आप ऑनलाइन बुकिंग करने का इरादा रखते हैं और पहले से पंजीकृत नहीं हैं, तो सबसे पहले आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाएं और रजिस्टर करें (यहां भारतीय निवासियों के लिए और विदेशियों के लिए कदम हैं)।

Similar questions