Hindi, asked by javedmujawar1005, 3 months ago

'सागर और मछलियो' का संबंध विषय पर अपने विचार लिखिए| its urgent plz​

Answers

Answered by shivanktyagi71
17

Explanation:

सागर और मछलियों का संबंध बहुत ही अनोखा होता है। क्योंकि क्योंकि मछलियां सागर के बिना नहीं रह सकती या पानी में रहने वाला जीव होता है। इसलिए इसलिए कैसी जलीय प्राणी है जिसके रीड की हड्डी नहीं होती। मछली जल की रानी है और जीवन उसका पानी है यह कविता बहुत ही प्रचलित है और इसको हम सभी गाते हैं। उसकी उसकी जिंदगी हमेशा पानी में गोते खाती रहती है। और और सागर का संबंध जैसे सुई और धागे का संबंध और दीया और बाती का संबंध है।

i hope it will help you...

Answered by Anonymous
4

Answer:

मछली जल की रानी है, जीवन उसका पानी है.. ये कविता की पंक्तियां हैं और तुम भी इसे गाते होगे। लेकिन मछली की दुनिया के बारे में तुम कितना जानते हो, जैसे वो क्या खाती हैं, कैसे बोलती हैं, ठंड में क्या करती हैं आदि। आज इन्हीं के बारे में तुम्हें बता रही हैं मोनिका मीनल

हमेशा तैरती रहने वाली ये मछलियां सचमुच कितनी गजब की होती होंगी न। सोचो जब कभी तुम स्विमिंग के लिए जाते हो, कितनी हिदायतें मिलती हैं न बड़ों से। सावधानी से तैरना, पानी में कांटेदार पौधे होते हैं, जहरीले जंतु व पत्थरों से भी खुद को बचाना। पर क्या कभी सोचा है उस जल की रानी यानी मछली रानी के बारे में, जो अपनी जिंदगी उसी अथाह पानी में गोते लगाते और तैरते हुए काटती है। उसे तो कोई नहीं समझाता और न हिदायतें देता है।

Explanation:

Hope this may help you...

☺️ Keep smiling ☺️

Similar questions