Hindi, asked by ktirkey627, 5 hours ago


संगठन का महत्व समझाइए (कोई छ:)
Explain the importances of an O​

Answers

Answered by sanjeevk28012
0

संगठन का महत्व समझाइए (कोई छ:)

Explain the importances of an O​rganisation

1.  विशेषज्ञता के लाभ:

आयोजन के तहत सभी गतिविधियों को विभिन्न कार्यों या नौकरियों में विभाजित किया जाता है। सभी उप कार्यों के लिए सक्षम व्यक्तियों को नियुक्त किया जाता है जो किसी विशेष कार्य को बार-बार करके विशेषज्ञ बनते हैं। इस प्रकार न्यूनतम समय में अधिकतम कार्य सम्पन्न होता है तथा संगठन को विशेषज्ञता का लाभ मिलता है।

2. कार्य संबंध में स्पष्टता:

आयोजन कर्मचारियों के बीच कार्य संबंधों को स्पष्ट करता है। यह निर्दिष्ट करता है कि किसे रिपोर्ट करना है। इसलिए, संचार प्रभावी हो जाता है। यह जवाबदेही तय करने में भी मदद करता है।

(3) संसाधन का इष्टतम उपयोग

आयोजन की प्रक्रिया के तहत पूरे कार्य को विभिन्न छोटी गतिविधियों में विभाजित किया जाता है। हर अलग काम करने वाला एक अलग कर्मचारी है। ऐसा करने से कोई भी गतिविधि छूटने या किसी कार्य के अनावश्यक दोहराव की संभावना नहीं रहती है। नतीजतन, संगठन में सभी उपलब्ध संसाधनों (जैसे, सामग्री, मशीन, वित्तीय, मानव संसाधन, आदि) का इष्टतम उपयोग होता है।

4. परिवर्तन के लिए अनुकूलन:

आयोजन प्रक्रिया संगठन को कर्मचारियों के पद से जुड़े किसी भी परिवर्तन के अनुकूल बनाने में सक्षम बनाती है। यह केवल इस तथ्य के कारण संभव हो जाता है कि ऊपर से निचले स्तर तक प्रबंधक के अधिकार के लिए अधिकार की एक स्पष्ट अदिश श्रृंखला है।

5. प्रभावी प्रशासन:

आमतौर पर यह देखा गया है कि प्रबंधकों के आपस में अधिकार को लेकर हमेशा संदेह की स्थिति बनी रहती है। आयोजन की प्रक्रिया प्रत्येक प्रबंधक की प्रत्येक गतिविधि और उनके अधिकार की सीमा का भी स्पष्ट उल्लेख करती है। यह भी स्पष्ट किया जाता है कि प्रबंधक किसी विशेष कार्य के लिए किसे आदेश देगा। हर कोई यह भी जानता है कि वे किसके प्रति जवाबदेह हैं। इस तरह प्राधिकरण पर भ्रम की स्थिति समाप्त हो जाती है। नतीजतन, प्रभावी प्रशासन संभव हो जाता है।

6. कार्मिक का विकास:

आयोजन की प्रक्रिया के तहत, प्राधिकरण के प्रतिनिधिमंडल का अभ्यास किया जाता है। यह किसी व्यक्ति की सीमित क्षमता के कारण नहीं, बल्कि कार्य की नई तकनीकों की खोज के लिए भी किया जाता है। यह अधीनस्थों को निर्णय लेने का अवसर प्रदान करता है। इस स्थिति का लाभ उठाकर वे नवीनतम तकनीकों का पता लगाने और उन्हें लागू करने का प्रयास करते हैं। नतीजतन, यह उन्हें बढ़ने और विकसित करने में मदद करता है।

(7) विस्तार और विकास:

आयोजन की प्रक्रिया कर्मचारियों को निर्णय लेने की स्वतंत्रता देती है जिससे उन्हें बढ़ने में मदद मिलती है। वे हमेशा नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। यह स्थिति उद्यम के विकास में मदद कर सकती है। यह उद्यम की कमाई क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है जो बदले में इसके विकास में मदद करता है।

Similar questions