Hindi, asked by chusha676, 3 months ago

साइबर अपराध का आतंक निबंध​

Answers

Answered by Braɪnlyємρєяσя
3

\large\mathcal{\red{उत्तर :)}}

साइबर अपराध एक आपराधिक कृत्य है जो इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर के उपकरण या किसी अन्य स्मार्ट उपकरणों के रूप में इस्तेमाल करते हुए इस काम को अंजाम दिया जाता हैं। हैकर या अपराधीयों के पास इस अपराध को करने के विभिन्न उद्देश्य होते हैं। वे किसी व्यक्ति, किसी संगठन या सरकार को भी नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा कर सकते हैं।अपराध एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग गलत काम या आपराधिक घटना को अंजाम देने के लिए किया जाता है, लेकिन जब साइबर अपराध की बात आती है, तो इसे इंटरनेट द्वारा किए गए अपराध के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिससे किसी व्यक्ति, संगठन या सरकार को एक अस्थिर नुकसान हो सकता है। साइबर अपराध, साइबर अपराधियों द्वारा किया जाने वाला दंडनीय अपराध है।

साइबर अपराध एक आपराधिक कृत्य है जो इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर के उपकरण या किसी अन्य स्मार्ट उपकरणों के रूप में इस्तेमाल करते हुए इस काम को अंजाम दिया जाता हैं। हैकर या अपराधीयों के पास इस अपराध को करने के विभिन्न उद्देश्य होते हैं। वे किसी व्यक्ति, किसी संगठन या सरकार को भी नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा कर सकते हैं।

Answered by yuvasriR
46

राष्ट्र की संप्रभुता को खतरे में डालते हुए, सरकारी स्तर पर साइबर अपराध के परिणाम के रूप में कई गोपनीय डेटा लीक हो चुके है। यह एक गंभीर मुद्दा है क्योंकि ऐसा हो सकता है कि राष्ट्र के लोगों के जीवन को खतरा और भय है। नुकसान आर्थिक स्तर पर भी हो सकता है। इन साइबर अपराधों के कारण राष्ट्र से कई लाख और करोड़ का नुकसान हुआ है।

Hope it helps ☺️

Similar questions