Hindi, asked by jayantbarvekar52, 3 months ago

संजाल पूर्ण कीजिए ? पर्यटन के लाभ

Answers

Answered by patelyash7505
2
पर्यटन से होने वाले लाभ के बारे में – पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है जहां से देश को ही नहीं बल्कि देश में रहने वाले लोगों को काफी लाभ प्राप्त होता है । हमारे भारत देश में कई पर्यटन स्थल हैं । जहां पर देश-विदेश से लोग आते हैं और पर्यटन स्थलों पर घूम कर आनंद प्राप्त करते हैं । हमारे भारत देश के कुछ पर्यटक स्थल हैं जो सबसे फेमस स्थल हैं । जैसे कि दिल्ली , आगरा , कोलकाता , शिमला , जयपुर , मसूरी , नैनीताल , श्रीनगर आदि । हमारे भारत के पूर्वी भारत के पर्यटन स्थल दार्जिलिंग , कटक , जमशेदपुर , अंडमान निकोबार दीप समूह , कोलकाता , भुवनेश्वर रांची आदि है ।



दक्षिण भारत में कन्याकुमारी , गोवा , केरल , कोच्चि , मैसूर , मुंबई , बेंगलुरु , औरंगाबाद आदि पर्यटन स्थल है । पश्चिम भारत में जयपुर , उदयपुर , अजमेर , जोधपुर , जैसलमेर आदि पर्यटन स्थल हैं । इस तरह से यह भारतीय पर्यटन स्थल है जहां पर प्रतिवर्ष लाखों करोड़ों की संख्या में पर्यटन स्थल पर लोग आते हैं । पर्यटन स्थल पर जाकर घूमने से मनुष्य को कई तरह से लाभ प्राप्त होते हैं । सबसे बड़ा लाभ मनुष्य जब अपनी रोजमर्रा जिंदगी से परेशान हो जाता है , बोरिंग महसूस करने लगता है तब वह अपने बोरिंग जीवन से बाहर निकलने के लिए पर्यटन स्थलों पर घूमने के लिए जाता है जिससे उसको आनंद प्राप्त होता है ।

इसके साथ साथ पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों के कारण देश में रोजगार बढ़ता है । देश के नौजवानों को रोजगार प्राप्त होता है । जब भारत देश में कई देशों से पर्यटक आते हैं तब भारत के व्यापार में भी तेजी आती है । विदेशों के द्वारा आए पर्यटकों के द्वारा विदेशी करेंसी भारत में एकत्रित होती है । पर्यटक स्थलों पर घूमने से जब मनुष्य को आनंद प्राप्त होता है तब वह अपने जीवन को सफल मानता है । स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो पर्यटन स्थलों पर घूमने से मनुष्य का स्वास्थ्य स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है , नई ऊर्जा प्राप्त होती है ।

पर्यटन स्थलों के आसपास जो व्यापारी , दुकानदार होते हैं उनके व्यापार में तेजी होती है । जिस व्यापार से वह अपने परिवार का भरण पोषण करता हैं । भारत देश में पर्यटन स्थलों के माध्यम से तकरीबन 8% से भी ज्यादा रोजगार प्राप्त होता है । पर्यटन स्थलों पर घूमने से आनंद तो प्राप्त होता ही है बल्कि हमारे बोरिंग जीवन से बाहर निकलने का मौका भी हमें प्राप्त होता है । जब हम अपने परिवार के साथ में पर्यटन स्थलों पर घूमने के लिए जाते हैं तब हम अपने परिवार के साथ पर्यटन स्थलों पर घूम कर आनंद प्राप्त करते हैं ।
Similar questions