Hindi, asked by hemlataverma59029, 5 months ago

संजू ने साहित्य की कौन सी पुस्तक पढ़ी और वह पुस्तक उसे क्यों पसंद आई ? क्लास 8 सब्जेक्ट हिंदी​

Answers

Answered by nehasahu51238
2

Answer:

dhaka bangladesh part of the following numbers of UPTET candidates demanded selection

Answered by sourasghotekar123
0

Answer:

अभी पिछले दिनों संजू ने गांधी साहित्य पढ़ा। बापू के 'सत्य के प्रयोग' पुस्तक उसे बहुत पसंद आई। बापू ने इन प्रयोगों को अपनी डायरी में लिखा था । संजू ने सोचा, वह भी डायरी लिखेगी।

Explanation:

  • अभी पिछले दिनों संजू ने गांधी साहित्य पढ़ा। बापू के 'सत्य के प्रयोग' पुस्तक उसे बहुत पसंद आई। बापू ने इन प्रयोगों को अपनी डायरी में लिखा था । संजू ने सोचा, वह भी डायरी लिखेगी।
  • लेशकन ठेठ सेही मेरा यह मत रहा है शक जो एक के शलए िक्य है, वह सबके शलए भी िक्य है । इस कारण मेंरे प्रयोग खानगी नहीं हुए, नहीं रहे । उन्हें सब देख सकें तो मुझेनहीं लगता शक उससेउनकी आध्याशत्मकता कम होगी । अवश्य ही कुछ चीजें ऐसी हैं, शजन्हें आत्मा ही जानती है, जो आत्मा में ही समा जाती हैं ।
  • साधु-समाज में पाठ-कथा-सत्संग की तो धूमधाम होनी ही चाहिए। गृहस्थ परिवार में भी कम-से-कम शाम को भोजन के पहले या भोजन के बाद अपने मान्य धर्मग्रंथ का कुछ समय पाठ,
  • उसके बाद सद्ग्रन्थों द्वारा या स्वतंत्र रूप में कथा-प्रवचन होना चाहिए। हर कबीरपंथी घर में नित्य शाम को बीजक-पाठ तथा ग्रन्थवाचन होना चाहिए। इसी प्रकार अन्य मतवालों को अपने-अपने धर्मग्रन्थों का पाठ और कथा करना चाहिए।

#SPJ2

Similar questions