Hindi, asked by vk4752334, 8 hours ago

संज्ञा के किस भेद से क्रिया बनती है​

Answers

Answered by payalchatterje
0

Answer:

संज्ञा भाषण का एक हिस्सा है जो किसी व्यक्ति, स्थान या चीज़ को संदर्भित करता है, किसी वस्तु, राज्य, क्रिया या अवधारणा को भी संदर्भित कर सकता है। दूसरी ओर, क्रिया भाषण का एक हिस्सा है जो एक क्रिया को दर्शाता है। इसका उपयोग या तो सहायक या लिंकिंग क्रिया के रूप में किया जा सकता है।

क्रियाओं के कुछ उदाहरणों में क्रिया क्रियाओं के रूप में उपयोग किए जाने पर बात करना, चलना, पढ़ना, दौड़ना या धोना शामिल है। क्रियाओं का उपयोग घटना को इंगित करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि जब यह वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है कि किसी चीज़ के साथ क्या हो रहा है, जैसे कि क्षय; और क्रिया भी अस्तित्व को दर्शा सकती है, जैसे अस्तित्व या स्टैंड।

अगला, क्रिया के विभिन्न प्रकार क्या हैं? सकर्मक और अकर्मक क्रियाओं को वैलेंस द्वारा प्रतिष्ठित किया जाता है। सकर्मक क्रियाओं का उपयोग एकमात्र विषय के रूप में किया जाता है, अकर्मक क्रियाओं का उपयोग प्रत्यक्ष वस्तु के रूप में किया जाता है।

इस बीच, संज्ञाएं कई श्रेणियों में आती हैं, जिनमें उचित संज्ञाएं और सामान्य संज्ञाएं शामिल हैं; गणनीय और अगणनीय संज्ञाएं; समूहवाचक संज्ञा; ठोस संज्ञा और अमूर्त संज्ञा। संक्षेप में, एक संज्ञा "क्या" प्रश्न का उत्तर देती है, जबकि एक क्रिया एक क्रिया शब्द से अधिक है।

सारांश:

1. एक संज्ञा भाषण का एक हिस्सा है जो किसी व्यक्ति, स्थान या चीज़ को संदर्भित करता है, जबकि एक क्रिया भाषण का एक हिस्सा है जो एक क्रिया को संदर्भित करता है।

2. एक संज्ञा के कई प्रकार होते हैं, जैसे उचित, सामान्य, सामूहिक, आदि; जबकि क्रियाओं को सकर्मक और अकर्मक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

3. संज्ञाएं प्रश्न का उत्तर देती हैं: "क्या?", जबकि क्रिया क्रिया शब्द हैं जो प्रश्न का उत्तर देते हैं: "कैसे?"

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

Similar questions