Hindi, asked by sireshkumar974, 8 hours ago

संज्ञा के सभी भेदों के चार चार उदाहरणों के माध्यम से स्पष्ट कीजिए।​

Answers

Answered by kumarishriya184
0

Answer:

किसी जाति, द्रव्य, गुण, भाव, व्यक्ति, स्थान और क्रिया आदि के नाम को संज्ञा कहते हैं।

जैसे - पशु (जाति), सुन्दरता (गुण), व्यथा (भाव), मोहन (व्यक्ति), दिल्ली (स्थान), मारना (क्रिया)।

यह पाँच प्रकार की होती है --

1. व्यक्तिवाचक संज्ञा

2. जातिवाचक संज्ञा

3. समूहवाचक संज्ञा

4. द्रव्यवाचक संज्ञा

5. भाववाचक संज्ञा

भाववाचक संज्ञा:

जिस संज्ञा शब्द से पदार्थों की अवस्था, गुण-दोष, भाव या दशा, धर्म आदि का बोध हो उसे भाववाचक संज्ञा कहते हैं।

यथा- बुढ़ापा, मिठास, बचपन, मोटापा, चढ़ाई, थकावट आदि।

समूहवाचक संज्ञा

जब किसी संज्ञा शब्द से व्यक्ति या वस्तु के समूह का बोध होता है तब उसे समूहवाचक संज्ञा कहते हैं।

यथा- परिवार, कक्षा, सेना, भीड़, पुलिस आदि।

द्रव्यवाचक संज्ञा

जब किसी संज्ञा शब्द से किसी द्रव्य का बोध हो तो उसे द्रव्यवाचक संज्ञा कहते हैं।

यथा- पानी, लोहा, तेल, घी, दाल, इत्यादि।

जातिवाचक संज्ञा

जिस शब्द से किसी प्राणी या वस्तु की समस्त जाति का बोध होता है,उन शब्दों को जातिवाचक संज्ञा कहते हैं।

यथा- घोड़ा, फूल, मनुष्य,वृक्ष इत्यादि।

व्यक्तिवाचक संज्ञा

जिन शब्दों से किसी विशेष व्यक्ति, स्थान अथवा वस्तु के नाम का बोध हो, उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते हैं।

यथा- जयपुर, दिल्ली, भारत, रामायण, अमेरिका, राम इत्यादि

Answered by RROBROY
1

Answer:

संज्ञा और उसके भेद

व्यक्तिवाचक संज्ञा

जातिवाचक संज्ञा

समूहवाचक संज्ञा

द्रव्यवाचक संज्ञा

भाववाचक संज्ञा

1. व्यक्तिवाचक संज्ञा ( PROPERNOUN )

वह शब्द जो किसी एक व्यक्ति , वस्तु , स्थान आदि का बोध करवाता है उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते है। जैसे –

राम – व्यक्ति का नाम है

श्याम – व्यक्ति का नाम है

टेबल – बैठक का एक साधन है किन्तु एक नाम को सूचित कर रहा है इसलिए यह व्यक्तिवाचक है।

कुर्सी – बैठक का एक साधन है किन्तु एक नाम को सूचित कर रहा है इसलिए यह व्यक्तिवाचक है।

कार – यातायात का एक साधन है , किन्तु सम्पूर्ण यातायात नहीं है कार एक माध्यम है।इसके कारन यह एक व्यक्ति को इंगित कर रहा है।

दिल्ली – एक राज्य है किन्तु पूरा देश नहीं इसलिए यह व्यक्तिवाचक है।

मुंम्बई – एक राज्य है किन्तु पूरा देश नहीं इसलिए यह व्यक्तिवाचक है।

2 जातिवाचक संज्ञा ( COMMON NOUN )

जो शब्द संज्ञा किसी जाति , का बोध करवाता है वह जातिवाचक संज्ञा कहलाता है। जैसे –

लड़का , लड़की , नदी , पर्वत आदि।

जातिवाचक संज्ञा के दो भेद है => १ द्रव्यवाचक संज्ञा २ समूह वाचक संज्ञा।

१ द्रव्यवाचक संज्ञा ( MATERIAL NOUN )

जिस संज्ञा शब्दों से किसी धातु , द्रव्य , सामग्री , पदार्थ आदि का बोध हो , उसे द्रव्यवाचक संज्ञा कहते है। जैसे –

– भोजन की सामाग्री है।

चवल – भोजन की सामाग्री है।

घी – भोजन की सामाग्री है।

सोना – आभूषण के लिए एक द्रव्य या पदार्थ है।

चांदी – आभूषण के लिए एक पदार्थ है।

तांबा – एक धातु है।

ऊन – ऊन वस्त्र बनाने की एक सामाग्री है।

२ समूह वाचक संज्ञा ( COLLECTIVE NOUN )

जिन संज्ञा शब्दों से किसी एक व्यक्ति का बोध न होकर पुरे समूह / समाज का बोध हो वह समूह वाचक / समुदायवाचक संज्ञा होता है। जैसे –

सेना – सेना में कई सैनिक होते है। यहाँ समूह की बात हो रही है।

पुलिस – पुलिस हर स्थान , राज्य , देश में होते है। उसी बड़े रूप को इंगित किया जा रहा है।

पुस्तकालय – पुस्तकालय में अनेक पुस्तक होते है। यहाँ किसी एक पुस्तक की बात नहीं हो रही है।

दल – अनेक व्यक्तिों से मिलकर एक दल , या समूह का निर्माण होता है।

समिति – अनेक व्यक्तिों से मिलकर एक समिति , या समूह का निर्माण होता है।

आयोग – आयोग का गठन किसी खास उद्देश्य के लिए किया जाता है , इसमें अनेक सदस्य होते है।

परिवार – एक परिवार में अनेक सदस्य हो सकते है यहाँ तक की 2 -3 पीढ़ी भी।

3 भाववाचक संज्ञा ( ABSTRACT NOUN )

जिन संज्ञा शब्दों से पदार्थों की अवस्था , गुण – दोष , धर्म , दशा , आदि का बोध हो वह भाववाचक संज्ञा कहलाता है। जैसे –

बुढ़ापा – बुढ़ापा जीवन की एक अवस्था है।

मिठास – मिठास मिठाई का गुण है।

क्रोध – क्रोध एक भाव या दशा है।

हर्ष – हर्ष एक भाव या दशा है।

यौवन – यौवन स्त्री की एक दशा है।

बालपन – बालपन बालक का गुण है अथवा एक दशा और अवस्था है।

मोटापा – मोटापा एक अवस्था है जो मोटापे का इंगित करता है।

Similar questions