Geography, asked by Sahanirmalya0, 7 months ago

साजिश टीवी स्टिक ऑन सेव वाटर​

Answers

Answered by atikshghuge
1

Answer:

पानी बचाने पर इस निबंध में, हम पानी की समस्या पर चर्चा करने जा रहे हैं और हम पानी कैसे बचा सकते हैं और इसके अपव्यय से बच सकते हैं। साथ ही, पानी की बचत प्रत्येक व्यक्ति की एक सार्वभौमिक जिम्मेदारी है जो इस धरती पर रहता है। पानी को बचाने के लिए, हमें विभिन्न साधनों को अपनाना होगा जो पृथ्वी पर ताजे पानी के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। चूंकि मीठे पानी की पहुंच जल संरक्षण में कमी है और भविष्य की पीढ़ियों के लिए पानी बचाने के लिए बचत की पहल बढ़ रही है।

पहला कारण मीठे पानी का बहुत अधिक अपव्यय और दैनिक उपयोग पर पानी का लापरवाह उपयोग हो सकता है। दूसरा उद्योगों से होने वाला प्रदूषण हो सकता है जो नदियों और झीलों में दैनिक पानी जोड़ता है। तीसरा कारण कीटनाशक हो सकते हैं और रासायनिक उर्वरक भी मीठे पानी को प्रदूषित कर रहे हैं। इसके अलावा, पानी को प्रदूषित करने वाली नदियों में सीवेज का कचरा भी डाला जाता है।ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम पानी बचा सकते हैं और उनके प्रदूषण को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, इन तरीकों में नदियों में डंप करने से पहले औद्योगिक जल का उचित उपचार शामिल है। इसके अलावा, केवल आवश्यक मात्रा में पानी का उपयोग करना और अपव्यय से बचना। इसके अलावा, हम सामाजिक अभियानों और अन्य तरीकों से लोगों को पानी की समस्या के बारे में जागरूक कर सकते हैं।

पानी में पृथ्वी की सतह का 70% हिस्सा है लेकिन पीने और अन्य उपयोगों के लिए मीठे पानी में लगभग 2.5% ही है। इसके अलावा, यह पानी को उन दुर्लभ संसाधनों में से एक बनाता है जो पूरी मानव जाति खा जाती है। इसके अलावा, अगर हम नहाने, कपड़े धोने, पौधों को पानी देने आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए दैनिक पानी का उपयोग कम करते हैं, तो हम वास्तव में अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचाने में सक्षम हो सकते हैं। इसके अलावा, नीचे हमने विभिन्न युक्तियों को सूचीबद्ध किया है जो पानी बचा सकते हैं।

Hope it helps you

Pls mark me brainliest

Attachments:
Similar questions