Hindi, asked by shyam9146, 9 months ago

सूझ-बूझ से किसी भी समस्या का हल निकाला जा सकता है, विषय पर अपने विचार लिखिए।​

Answers

Answered by shishir303
233

          सूझ-बूझ से किसी समस्या का हल निकाला जा सकता है

सूझ-बूझ से किसी भी समस्या का हल निकाला जा सकता है। किसी समस्या के सामने आने पर घबरा जाते हैं और वो घबराहट की स्थिति हमारे दिमाग जकड़ लेती है और हम ज्यादा कुछ सोच नही पाते। इस कारण हमारे सोच सीमित हो जाती है, और हमारे मन में उस समस्या के समाधान के पारंपरिक हल ही सामने आते हैं।

ये आवश्यक नही किसी समस्या का समाधान उसी पारंपरिक तरीके से हो जैसा कि हम सोच रहे हैं। किसी समस्या के एक से अधिक कई पहलू हो सकतें हैं। हम सारे पहलुओं पर गौर करके सर्वश्रेष्ठ और सार्थक हल निकाल सकते हैं। इसके लिये आवश्यक है कि हमारे अंदर सूझ-बूझ होनी चाहिये। अगर कोई समस्या आने पर हम घबरायें नही और शांत चित्त से उसके सारे पहलुओं पर विचार करें तो किसी भी कठिन से कठिन समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है।

अपनी चौथी या पांचवी की कक्षा में हमने वो कहानी तो पढ़ी ही होगी कि एक कौआ प्यासा था,  और पानी की तलाश में भटक रहा था। तभी उसे एक बर्तन में पानी दिखाई दिया। बर्तन बहुत बड़ा था और पानी काफी नीचे था। बर्तन का मुँह भी काफी छोटा था, इस कारण कौआ पानी नहीं पी पा रहा था। तब ऐसे में कौवे को एक विचार आया। उसने सूझ-बूझ से काम लेते हुये कुछ कंकड़-पत्थर लाकर बर्तन में डालने शुरू कर दिए। ज्यों-ज्यों वो कंकड़-पत्थर डालता जाता। बर्तन का पानी ऊपर आता जाता था और अंत में पानी इतना ऊपर आ गया कि कि कौआ आराम से अपनी प्यास बुझा सकता था। इस प्रकार कौये ने सूझबूझ से काम लिया और उस समस्या को आसानी से हल कर लिया।

हमारा अंदर भी ऐसी सुझ-बूझ की कला होनी चाहिये। सूझ-बूझ से काम करके हम किसी भी समस्या को चुटकियों में हल कर सकते हैं।

Answered by shivanandchitale1377
3

answer मुझे उसका उत्तर बताओ

Similar questions