Hindi, asked by ssingh90470, 3 months ago

साझी जिम्मेदारी लेकिन अलग-अलग भूमिकाएं से क्या अभिप्राय है हम इस विचार को कैसे लागू कर सकते हैं​

Answers

Answered by mohittripathi942
3

Answer:

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण, संरक्षण एवं सतत विकास को बढ़ावा देने के लिये पर्यावरण की प्रगति आदि के नियंत्रण के लिये हमारे देश की सरकार की भूमिका काफी आलोचनात्मक है। विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों पर कार्य करने के लिये संयुक्त राष्ट्र द्वारा राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर, राष्ट्रीय सरकारों तथा सिविल सोसाइटी द्वारा कई पर्यावरण संबंधी संस्थाएँ एवं संगठन स्थापित किए गए हैं। कोई भी पर्यावरणीय संगठन एक ऐसा संगठन होता है जो पर्यावरण को किसी प्रकार के दुरुपयोग तथा अवक्रमण के खिलाफ सुरक्षित करता है साथ ही ये संगठन पर्यावरण की देखभाल तथा विश्लेषण भी करते हैं एवं इन लक्ष्यों को पाने के लिये प्रकोष्ठ भी बनाते हैं। पर्यावरणीय संगठन सरकारी संगठन हो सकते हैं, गैर सरकारी संगठन हो सकते हैं या एक चैरिटी अथवा ट्रस्ट भी हो सकते हैं। पर्यावरणीय संगठन वैश्विक, राष्ट्रीय या स्थानीय हो सकते हैं। यह पाठ अग्रणीय पर्यावरणीय संगठनों के बारे में सूचना प्रदान करता है। ये संगठन सरकारी हों या सरकार के बाहर के राष्ट्रीय तथा वैश्विक स्तर पर पर्यावरण के संरक्षण तथा विकास के लिये कार्य करते हैं।

Answered by bhatiamona
1

साझी जिम्मेदारी लेकिन अलग-अलग भूमिकाएं से क्या अभिप्राय है हम इस विचार को कैसे लागू कर सकते हैं​?

साझी परंतु अलग-अलग जिम्मेदारी से अभिप्राय यह है कि हमें मिलजुल कर पर्यावरण समस्या संबंधी समस्याओं का समाधान ढूंढना होगा और उस पर सारे रूप से यानी मिलजुल कर कार्य करना होगा, लेकिन मिलजुल कर कार्य करने में सभी देशों की भूमिका अलग-अलग होगी और सभी देशों को अपनी संबंधित भूमिका को निभाना होगा।

1992 में ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में आयोजित पर्यावरण संबंधी समस्याओं पर विचार करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसे धरती सम्मेलन कहा जाता है। इस सम्मेलन में 170 देशों ने भाग लिया था। इसी सम्मेलन में यह है निर्णय लिया गया कि हम सबको पर्यावरण संबंधी समस्याओं पर सारे रूप से कार्य करना होगा लेकिन अपनी अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी और मिलजुल कर अपनी अपनी जिम्मेदारी निभा कर ही हम अपनी इस पर्यावरण समस्या संबंधी समस्या को सुलझा सकते हैं।

#SPJ2

Learn More :

https://brainly.in/question/21323537

समाज कल्याण प्रशासन पर चर्चा करें। समाज के कमजोर वर्ग के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है?

https://brainly.in/question/42443468

सामाजिक विज्ञान का ज्ञान सभी के लिए अनिवार्य है उचित उदाहरणों की सहायता से समझाइए?​

Similar questions