सूझ द्वारा सीखने तथा प्रयत्न एवं भूल विधि द्वारा सीखने में अन्तर कीजिए?
Answers
Answer:
सीखने की प्रक्रिया के अन्तर्गत शिक्षा
मनोविज्ञान किसका अध्ययन करता है?
प्रेरणा व पुनर्बलन के प्रभाव का अध्ययन।
2. हम अपने कार्यो को छोटे - छोटे भागो में
विभाजित करते है, यह नियम है?
आंशिक क्रिया का नियम ।
3. अधिगम का सूझ का सिद्धांत देन है?
गैस्टाल्टवादियों का
4. सूझ में सिद्धांत के प्रर्वतक है?
कोहलर व वरदिमर
5. कुछ बालक पुस्तकीय ज्ञान जल्दी प्राप्त
करते है तो कुछ व्यवहारिक ज्ञान करने में कुशल
होते है, ये विभेद कहलाता है?
सीखने के भेद ।
6. सीखने के सूझ के सिद्धांत में किस जानवर
का प्रयोग किया गया है?
चिम्पैंज़ी का ।
7. अधिगम का मुख्य नियम है?
तत्परता का नियम ।
8. सीखने के लिए विषय का स्वरूप कैसा होना
चाहिए?
सरल से कठिन ।
9. कक्षा का कौनसा वातावरण सीखने को
प्रभावित करता है?
मनोवैज्ञानिक वातावरण।
10. शास्त्रीय अनुबन्ध सिद्धांत का
प्रतिपादन किसने व कब किया?
रूसी शास्त्री I. P. पावलाॅब (1904)
11. अधिगम की विधि है?
करके सीखना ।
12. थार्नडाइक का सीखने का मुख्य नियम है?
1.परिणाम का नियम, 2. अभ्यास का नियम,
3. तत्परता का नियम ।
13. सुल्तान चिम्पांजी का परीक्षण किस
मनोवैज्ञानिक ने किया था तथा उस
सिद्धांत का नाम क्या है?
कोहलर ने -अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत
14. कक्षा - कक्ष अधिगम के लिए कौनसी
विधि का प्रयोग किया जा सकता है?
वाद - विवाद विधि ।
15. थार्नडाइक ने कितने गौण नियम
प्रतिपादित किये है?
पाँच नियम ।