Social Sciences, asked by gauravrawat2901, 4 months ago

सिक्किम के चार कवि का नाम बताइए।​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

उनमें प्रमुख थे, रश्मि प्रसाद गली, हरि प्रसाद प्रधान, काशीराज प्रधान, सोनम तशरीर बाबू, बर्मीक राय बहादुर और सिक्किम के राजा सर ताशी नामग्याल।

PLEASE MARK AS BRAINLIEST AND ALSO FOLLOW ME

Answered by priyadarshinibhowal2
0

चार कवि हैं धरणीधर कोइराला, महानंदा सपकोटा, रश्मी प्रसाद गली और मनबीर सिंह रसैली।

  • बीसवीं शताब्दी के शुरुआती दो दशकों के दौरान उच्च जाति के ब्राह्मणों सहित अमीर और कुलीन परिवारों के युवा लड़कों को अध्ययन के लिए दार्जिलिंग या बनारस भेजा गया था। इन युवा लड़कों को स्वाभाविक रूप से भारतीय स्वतंत्रता के राष्ट्रीय आंदोलन जैसे जागरण के नए रुझानों का सामना करने का अवसर मिला।
  • 20वीं शताब्दी के दूसरे और तीसरे दशक के दौरान धरणीधर कोइराला की 'नैबेद्य' (1920), महानंदा सपकोटा की 'मन लहरी' (1920) ने परंपरा के साथ विराम को चिह्नित किया और उन्होंने नेपाली साहित्य के इतिहास में एक नए युग की शुरुआत की।
  • रश्मी प्रसाद एले तेजपुर (असम) से सिक्किम आए और उन्हें नेपाली बोर्डिंग स्कूल का हेड-मास्टर नियुक्त किया गया। वह नेपाली भाषी आबादी के बीच नेपाली भाषा और साहित्य के प्रति रुचि फैलाने में सहायक थे और भाषा के प्रचार में लगे हुए थे। उन्होंने नेपाली भाषा के प्रति प्रेम जगाने और युवा लड़कों और लड़कियों को रचनात्मक लेखन के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, डॉ. तुलसी बहादुर छेत्री (तुलसी अपटन) का मानना था कि श्री एले की नेपाली भाषा पर कमांड सूर्य बीर बिक्रम गहवाली की तुलना में बेहतर थी।
  • मनबीर सिंह रसैली द्वारा लिखित 'विश्व ब्राह्मण बर्मन' 17 अक्टूबर, 1925 को प्रकाशित हुई थी।

अत: चार कवि हैं धरणीधर कोइराला, महानंदा सपकोटा, रश्मी प्रसाद गली और मनबीर सिंह रसैली।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/30947710

#SPJ3

Similar questions