Chemistry, asked by smukesh6433, 3 months ago

सिक्किम का वेशभूषा संस्कृत में बताइए​

Answers

Answered by askyarm
41

Answer:

सिक्किम की पुरुष वेशभूषा

लेप्चा पुरुषों की पारंपरिक वेशभूषा थोकोरो-दम है जिसमें एक सफेद पाजामा येन्हत्से, एक लेपचा शर्ट और शंबो, टोपी शामिल है। पुरुष पोशाक की बनावट खुरदरी और लंबे समय तक चलने वाली होती है, जो खेत और जंगल के लिए उपयुक्त है। भूटिया नर की पारंपरिक वेशभूषा में खो भी शामिल है, जिसे बाखू के नाम से भी जाना जाता है। सिक्किम के एक अन्य प्रमुख समूह नेपाली ने अपनी वेशभूषा में अपनी संस्कृति को बनाए रखा है। नेपाली पुरुष चूड़ीदार पायजामा, एक शर्ट, जो कि दउरा के नाम से जाना जाता है, के ऊपर शूरवल पहनते हैं। यह आसकोट, कलाई कोट और उनकी बेल्ट से जुड़ा है, जिसे पटुकी कहा जाता है।

सिक्किम की महिला पोशाक

लेप्चा महिलाओं की वंशानुगत पोशाक डमवम या डुमिडम है। लेप्चा महिलाओं द्वारा प्रदर्शित शानदार गहने, प्रवेश, बालियां, नामचोक, लयक एक हार, ग्यार, एक कंगन, और इतने पर। भूटिया समुदाय, जो तिब्बत से है, वर्षों से सिक्किम की संस्कृति और सामाजिक मानदंडों में निहित है। भूटिया महिला की सामान्य वेशभूषा में खो या बाखू, हंजु, एक रेशमी फुल-स्लीव्स वाला ब्लाउज, कुशेन, एक जैकेट, टोपी का एक अलग पैटर्न, शंबो और शबचू शामिल हैं। पैंगडन, धारीदार एप्रन, वैवाहिक भूटिया महिलाओं का प्रतीक है। भूटिया महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने वाले आभूषण येनचो, बाली, खाओ, हार, फीरु, मोती आभूषण, दीव, सोने की चूड़ी, और जोको, अंगूठी हैं। भूटिया लोग सोने के शुद्ध रूप से प्रभावित होते हैं और उनके अधिकांश आभूषण शुद्ध सोने से निर्मित होते हैं।

Answered by Rameshjangid
0

सिक्किम की वेशभूषा का संस्कृत अनुवाद : - सिक्किमराज्यस्य गणवेश: ।

सिक्किम में लेप्चा ,भूटिया और नेपाल के तीनों समुदाय में अलग-अलग वेशभूषा पायी जाती है। सिक्किम की संस्कृति में वेशभूषा काफी बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है।

  1. पुरुषों की वेशभूषा ,लेप्चा पुरुषों की पारंपारिक वेशभूषा थोकोरो-दस होती है। जिसमें एक सफेद पजामा येन्हत्से, एक लेपचा शर्ट और शंबो टोपी आदि शामिल होती है, इस पोशाक की बनावट खुरदरी और लंबे समय तक चलती है जबकि भूटिया पुरुषों की पारंपरिक वेशभूषा में खो शामिल होता है जिसे बाखू भी कहा जाता है।
  2. सिक्किम के एक अन्य महत्वपूर्ण समूह नेपाली पुरुषों में चूड़ीदार पायजामा एक शर्ट जो कि दरवा शामिल होती है जो सूर्य बल के ऊपर खुद को पहनते हैं यह आस कोर्ट कलाई कोर्ट और उनकी बेल्ट से जुड़ा होता है जिसको पट्टू की भी कहा जाता है।
  3. वहीं महिलाओं की वेशभूषा की बात करें तो लेपचा महिलाओं की पोशाक डमवम या डुमिडम है जिसमें महिलाओं द्वारा गहने, पोशाक ,बालियां, नामचोक, लयक एक हार,ग्यारह, एक कंगन आदि पहना जाता है। भुटिया महिलाओं की सामान्य वेशभूषा में खो या बाखू, हंजू,एक रेशमी फुल-स्लीव्स वाला ब्लाउज कुशेन, एक जैकेट, टोपी का एक अलग पैटर्न शंबो और शंबचू आदि पहना जाता है। पैंगडन ,धारीदार एप्रन वैवाहिक भूतिया महिलाओं का प्रतीक है। भूटिया महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने वाले आभूषण अंगूठी, सोने की चूड़ी और मोती वाले आभूषण पहनती है। भूटिया लोग सोने के शुद्ध रूप से प्रभावित होते हैं और उनके अधिकारी आभूषण शुद्ध सोने से ही निर्मित होते हैं।

For more questions

https://brainly.in/question/14884786

https://brainly.in/question/31720461

#SPJ3

Similar questions