Hindi, asked by nishanththegamer379, 4 months ago

स्कूली बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता के बारे में लिखिए ।


Answers

Answered by tahrin974
4

Answer:

खेल के मैदान में, कक्षाओं में और स्कूल के पहले और बाद में शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करना मदद कर सकता है।

संघीय खेल मंत्री ब्रिजेट मैकेंज़ी ने हाल ही में अनावरण किया योजनाओं स्कूलों में खेल और शारीरिक शिक्षा अनिवार्य है यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य शिक्षा और खेल मंत्रियों को मनाने के लिए।

बच्चों को आगे बढ़ने का शारीरिक लाभ अच्छा रहा है पहचान लिया पुरानी बीमारी को रोकने और उनके पार आंदोलन की आदतों को विकसित करने में मदद के लिए जीवनकाल.

फिर भी मैकेंज़ी की कुंजी में से एक अंक, अनिवार्य शारीरिक शिक्षा के लिए धक्का देने के लिए, स्कूल के परिणामों में सुधार करने पर आधारित था।

यह बयान शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव है। हाल ही में, जब शिक्षा में आया तो निकायों और दिमाग को अक्सर अलग-अलग इकाइयों माना जाता था।

शारीरिक शिक्षा रही है माना जाता है केवल "शरीर के आंदोलन" या "गैर सोचने वाली चीज़" से निपटने के रूप में। तो ऐतिहासिक रूप से, इसे परिधि में धकेल दिया गया है। उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय शिक्षा के लिए शारीरिक शिक्षा अभी तक एक अनुमोदित फोकस नहीं है वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रम.

फिर भी पिछले दो दशकों में, बढ़ते शोध ने दृढ़ता से मान्यता प्राप्त की है अंतर-कनेक्शन शरीर और दिमाग के बीच।

आंदोलन एक छात्र के दिमाग में कैसे मदद कर सकता है?

मस्तिष्क प्रसंस्करण स्मृति, ध्यान और एकाग्रता जैसे संज्ञानात्मक गतिविधियों के माध्यम से हमारे कुल चयापचय के 20% के बारे में लगता है।

इस संज्ञान को एक मजबूत की जरूरत है प्रवाह ईंधन (ग्लूकोज, ऑक्सीजन) और हार्मोन का प्रदर्शन करने, सीखने और अपशिष्ट से छुटकारा पाने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को सक्रिय और बढ़ाने के लिए।

तो किसी भी लंबे समय तक बैठे और निष्क्रियता नकारात्मक संज्ञानात्मक हो सकती है परिणाम। उदाहरण के लिए, बचपन में निष्क्रियता को कम करने के लिए जोड़ा गया है कार्य स्मृति, ध्यान और सीखना।

एक छात्र का मस्तिष्क खुद को स्वतंत्र रूप से स्वस्थ नहीं रखता है। यह स्वस्थ, चलने वाले शरीर के साथ संबंध है जो मस्तिष्क के प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है विकासशील छात्रों की मस्तिष्क संरचनाएं (कोशिकाएं / न्यूरॉन्स) और शुरुआती उम्र में काम कर रही हैं।

मानव मस्तिष्क तीसरे तक पूरी तरह से विकसित नहीं है दशक जीवन का, इसलिए बच्चों को आगे बढ़ना एक शक्तिशाली अकादमिक रणनीति हो सकता है।

शोध हमें क्या बताता है?

अधिक अध्ययन शारीरिक गतिविधि और बेहतर संज्ञानात्मक कार्य को जोड़ रहे हैं। सबसे वैश्विक रूप में से एक पहचान लिया प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के संज्ञानात्मक कार्य का स्तर केवल 20 मिनट चलने से बढ़ गया। छात्रों ने एक अकादमिक परीक्षण में बेहतर प्रदर्शन किया और ध्यान में सुधार किया था।

Explanation:

Happy Learning!

Similar questions