Social Sciences, asked by saniyaangelsaniya, 28 days ago

सूक्ष्मजीवों का हमारे दैनिक जीवन में क्या लाभ है इसे समझाइए​

Answers

Answered by goswamisunita0099
6

Answer:

आप पौधों और जानवरों की कई प्रकार देखा है. हालांकि, हम अकेले आँखों से नहीं देख सकते हैं जो हमारे आसपास अन्य रहने वाले जीवों कर रहे हैं. इन सूक्ष्मजीवों या रोगाणुओं कहा जाता है. उदाहरण के लिए, यदि आप के दौरान बरसात के मौसम नम रोटी खराब हो जाता है और इसकी सतह भूरा सफेद धब्बे के साथ कवर किया जाता है कि देखा होगा. एक आवर्धक कांच के माध्यम से इन पैच को ध्यान से देखें. आप छोटे, काले गोल संरचनाओं देखेंगे. आप इन संरचनाओं हैं

टाइफाइड और तपेदिक (टीबी) बैक्टीरियल रोगों हैं जबकि पेचिश और मलेरिया जैसी बीमारियों protozoans की वजह से हैं.

#सूक्ष्मजीवों कहां रहते हैं?

सूक्ष्मजीवों कुछ शैवाल, बैक्टीरिया जैसे एक कोशिकीय और प्रोटोजोआ, या बहुकोशिकीय, शैवाल और कवक के रूप में इस तरह के हो सकते हैं. वे बर्फ के ठंडे मौसम से दलदली भूमि के लिए हॉट स्प्रिंग्स और रेगिस्तान से लेकर, पर्यावरण के सभी प्रकार के तहत जीवित रह सकते हैं. उन्होंने यह भी मानव सहित जानवरों के शरीर के अंदर पाए जाते हैं. दूसरों की स्वतंत्र रूप से मौजूद हैं, जबकि कुछ सूक्ष्मजीवों अन्य जीवों पर होते हैं. कवक और बैक्टीरिया कालोनियों में रह सकता है, जबकि अमीबा की तरह सूक्ष्मजीवों, अकेले रह सकते हैं.

#सूक्ष्मजीवों और हमसे

सूक्ष्मजीवों हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कुछ दूसरों हानिकारक और कारण रोगों हैं जबकि उनमें से कुछ कई मायनों में फायदेमंद होते हैं. हमें विस्तार से उनके बारे में अध्ययन करते हैं.

दोस्ताना सूक्ष्मजीवों

सूक्ष्मजीवों विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है. वे दही, रोटी और केक को तैयार करने में इस्तेमाल किया जाता है.

सूक्ष्मजीवों उम्र के बाद से शराब के उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया गया है.

उन्होंने यह भी पर्यावरण की सफाई में इस्तेमाल किया जाता है. उदाहरण के लिए, जैविक कचरे (सब्जी छिलके, जानवरों, मल, आदि के अवशेष) बैक्टीरिया से हानिरहित और उपयोगी पदार्थों में टूट रहे हैं. बैक्टीरिया भी दवाओं की तैयारी में इस्तेमाल किया जाता है कि स्मरण करो. कृषि के क्षेत्र में वे नाइट्रोजन फिक्सिंग से मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

दही और रोटी का बनाना

आप दूध बैक्टीरिया से दही में बदल गया है कि सातवीं कक्षा में सीखा है.

Similar questions