Hindi, asked by varunguptabava, 7 months ago

संक्षेप में उत्तर लिखिए
क. भंगाल घाटी में प्रकृति के किन-किन रूपों को देखा जा सकता है?

ख. किन लोगों के लिए भंगाहल घाटी एक सपना है और क्यों?

ग. बंगाल पहुँचने के कौन-कौन से रास्ते हैं ? पाठ में लेखक ने किस रास्ते का विस्तृत वर्णन किया है।

घ. सरदियों में कुक्कड़गुंधा के लोग पलायन क्यों कर जाते हैं ?

ङ. घाटी में घरों को दो मंजिला और छतों

को ढलानदार क्यों बनाया जाता है?

च. थमसर दर्रे की क्या विशेषता है?

Answers

Answered by shishir303
8

क. भंगाल घाटी में प्रकृति के किन-किन रूपों को देखा जा सकता है?

➲ भंगाहल घाटी में प्रकृति के अनेक रूपों को देखा जा सकता है। यहां पर चारों तरफ ऊंची ऊंची पर्वत की चोटियां हैं, तो ढलानदार खेत भी हैं। भंगाहल घाटी में प्रकृति ने दिल खोलकर अपना नैसर्गिक सौंदर्य लुटाया है। यहां पर चारों तरफ तो देवदार, तोष और कैल के गगनचुंबी वृक्ष देखने को मिलते हैं। चारों तरफ प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। पर्वत के शिखर पर अठखेलियां करते बादल प्रकृति के विभिन्न रूपों से रूबरू कराते हैं।

ख. किन लोगों के लिए भंगाहल घाटी एक सपना है और क्यों?

➲ जो लोग अपने पैरों की सैर का रोमांच नहीं ले सकते और सिर्फ वाहन की सहायता से सैर करने पर ही निर्भर हैं, उनके लिए भंगाहल घाटी एक सपना ही है।

ग. भंगाहल पहुँचने के कौन-कौन से रास्ते हैं ? पाठ में लेखक ने किस रास्ते का विस्तृत वर्णन किया है।

➲ भंगाहल घाटी तक पहुंचने के तीन रास्ते हैं। एक और लाहौल स्पीति, दूसरी ओर कुल्लू तथा तीसरी ओर चंबा की सीमाएं हैं। कांगड़ा जिले के बीड़ के अलावा दूसरा रास्ता चंबा से है। तीसरा रास्ता कुल्लू जिले के पतली कुहल जिले से जाता है। लेखक ने बीड़ से बिलिंग के रास्ते का विस्तृत वर्णन किया है।

घ. सर्दियों में कुक्कड़गुंधा के लोग पलायन क्यों कर जाते हैं ?

➲ कुक्कुड़गुंधा के लोग सर्दियों में पलायन इसलिए कर जाते हैं, क्योंकि सर्दियों में कुक्कुटगुंधा गाँव कई फुट मोटी बर्फ की चादर से ढक जाता है और लोगों का जीवन दुश्वार हो जाता है। इसलिए इस गाँव के निवासी सर्दियों में यहां से पलायन कर बैजनाथ उपमंडल के गद्दी बहुल इलाके में जा बसते हैं। गर्मियों में यह निवासी वापस अपने गाँव आ जाते हैं।

ङ. घाटी में घरों को दो मंजिला और छतों  को ढलानदार क्यों बनाया जाता है?

➲  भंगाहलघाटी में दो मंजिला मकान और छतों को ढलानदार इसलिए बनाया जाता है, क्योंकि यहां के निवासी नीचे की मंजिल में भेड़-बकरियां पालते हैं और ऊपर की मंजिल में खुद रहते हैं। छत को ढलानदार इसलिए बनाते हैं ताकि सर्दियों में बर्फबारी के समय छत पर बर्फ टिक न सके और उनके मकान को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। इस तरह यह लोग सर्दियों में भी अपने गाँव में ही रहते हैं और मैदानी इलाकों में पलायन नहीं करते।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by vivekyadav87
1

bhangal is a beautiful place which are located in mountain

Similar questions