Hindi, asked by Amitparte, 6 months ago

संक्षिप्त किसे कहते हैं उदाहरण दीजिए​

Answers

Answered by pranav112270
13

Explanation:

किसी विस्तृत विवरण, सविस्तार व्याख्या, वक्तव्य, पत्रव्यवहार या लेख के तथ्यों और निर्देशों के ऐसे संयोजन को 'संक्षेपण' कहते है, जिसमें अप्रासंगिक, असम्बद्ध, पुनरावृत्त, अनावश्यक बातों का त्याग और सभी अनिवार्य, उपयोगी तथा मूल तथ्यों का प्रवाहपूर्ण संक्षिप्त संकलन हो।

इस परिभाषा के अनुसार, संक्षेपण एक स्वतःपूर्ण रचना है। उसे पढ़ लेने के बाद मूल सन्दर्भ को पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं रह जाती। सामान्यतः संक्षेपण में लम्बे-चौड़े विवरण, पत्राचार आदि की सारी बातों को अत्यन्त संक्षिप्त और क्रमबद्ध रूप में रखा जाता है।

इसमें हम कम-से-कम शब्दों में अधिक-से-अधिक विचारों भावों और तथ्यों को प्रस्तुत करते है। वस्तुतः, संक्षेपण किसी बड़े ग्रन्थ का संक्षिप्त संस्करण बड़ी मूर्ति का लघु अंकन और बड़े चित्र का छोटा चित्रण है। इसमें मूल की कोई भी आवश्यक बात छूटने नहीं पाती। अनावश्यक बातें छाँटकर निकाल दी जाती है और मूल बातें रख ली जाती हैं। यह

Answered by SushmitaAhluwalia
3

एक संक्षिप्त नाम किसी भी विधि से किसी शब्द या वाक्यांश का संक्षिप्त रूप है। इसमें शब्द या वाक्यांश के पूर्ण संस्करण से लिए गए अक्षरों या शब्दों का समूह शामिल हो सकता हैI

  • उदाहरण के लिए, संक्षिप्त नाम को स्वयं संक्षिप्त रूप से दर्शाया जा सकता है इसमें केवल आद्याक्षर, आद्याक्षर और शब्दों का मिश्रण, या किसी अन्य भाषा में शब्दों का प्रतिनिधित्व करने वाले शब्द या अक्षर शामिल हो सकते हैं।
  • या व्याकरणिक संकुचन या संकट।
  • एक संक्षिप्त नाम इनमें से किसी या अन्य तरीकों से छोटा है।
  • "यूएसए" "यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका" का संक्षिप्त रूप है।
Similar questions