Hindi, asked by syedmudassirmooxyyq8, 1 year ago

साक्षरता अनभर् कन बढ़ावा र्देिे के निए 20 - 25 शब्नों में एक नवज्ञापि तैर्ार कीनजए |

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सार

छोटे बच्चे विभिन्न प्रकार की स्थितियों से शब्द सीखते हैं, जिसमें साझा कहानी पुस्तक पढ़ने शामिल हैं। होर्स्ट एट अल द्वारा एक हालिया अध्ययन (2011 एए) दर्शाता है कि साझा किए गए स्टोरीबुक पढ़ने के दौरान बच्चों को अधिक नए शब्द पढ़ते हैं, यदि वे अलग-अलग कहानियों को पढ़ते हैं, जैसे कि लक्ष्य शब्दों की समान संख्या होती है तो बार-बार ऐसी कहानियाँ पढ़ी जाती हैं। वर्तमान पत्र इस अध्ययन की समीक्षा करता है और आगे की साझा कहानी पुस्तक पढ़ने और अन्य परिस्थितियों में बच्चों के शब्द सीखने पर प्रासंगिक पुनरावृत्ति के प्रभाव की जांच करता है, जिसमें आपसी विशिष्टता द्वारा तेजी से मानचित्रण शामिल है यहां की समीक्षा की गई समीक्षा से पता चलता है कि एक ही संज्ञानात्मक तंत्र विभिन्न स्थितियों में शब्द सीखने का समर्थन करते हैं। भविष्य के अनुसंधान के लिए प्रायोगिक डिजाइन और दिशा निर्देशों के लिए व्यावहारिक दोनों विचार-विमर्श किया गया है।

कीवर्ड: शब्द सीखने, तेजी से मानचित्रण, साझा कहानी पढ़ने, प्रासंगिक पुनरावृत्ति, भाषा अधिग्रहण

सभी शब्द सीखने की स्थिति में, प्रत्येक "ज्ञात" शब्द पहले एक उपन्यास शब्द के रूप में शुरू होता है (हॉर्स्ट एट अल।, 2006; यह भी गैदरकोले, 2006 भी देखें) पहली बार एक शब्द का सामना करना पड़ता है, बच्चे (या अन्य शिक्षार्थी) को उस शब्द के बारे में कुछ जानकारी संग्रहीत करने का अवसर प्रदान किया जाता है, उदाहरण के लिए, यह कैसा लगा, किस ने कहा, जो संभावित संदर्भ मौजूद थे, आदि। हालांकि कुछ सीखना तेजी से मानचित्रण होने के दौरान शब्दों को शुरू में सामना करना पड़ता है (होर्स्ट एट अल।, 2006; केरी, 2010), एक मुठभेड़ कड़ी मेहनत से सीखने के लिए पर्याप्त अनुभव प्रदान करता है (होर्स्ट और सैमुअल्सन, 2008, मेथर और प्लंकेट, 2009)। महत्वपूर्ण बात यह है कि, शब्द के बार-बार होने पर, प्रासंगिक जानकारी को संग्रहित करने के लिए अतिरिक्त अवसर प्रस्तुत किए जाते हैं, और अधिक मजबूत प्रतिनिधित्व के निर्माण की सुविधा प्रदान करते हैं (देखें भी, यू और स्मिथ, 2007; होर्स्ट और सैमुअल्सन, 2008; मैकमुरे एट अल।, 2012 )। समय के साथ, यह शब्द तेजी से परिचित हो जाएगा, क्योंकि बच्चे को कुछ शब्दांकिक नियमितताएं सीखें कि शब्द कैसे उपयोग किया जाता है। अंततः, बच्चे को शब्द के दिशानिर्देशों का पता लगाने में सक्षम है, देरी के बाद भी और विभिन्न संदर्भों में, और अंततः स्वयं शब्द का निर्माण करने के लिए- इन बिंदुओं पर हम शब्द को "ज्ञात शब्द" के रूप में संदर्भित कर सकते हैं। इस प्रकार, उपन्यास और ज्ञात शब्द नवीनता की निरंतरता पर परिचित हैं। प्रत्येक शब्द एक उपन्यास शब्द के रूप में शुरू होता है विभिन्न प्रकार के संदर्भों में दोहराया एक्सपोजर के माध्यम से किसी भी शब्द में ज्ञात शब्द बनने की क्षमता होती है। इसके अलावा, वाक्यांश "उपन्यास शब्द" (और "उपन्यास वस्तु") वास्तव में आशुलिपि के लिए शिक्षाविदों को अलग-अलग स्तरों के नामों के बीच अंतर करने के लिए है।

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Answered by kshitelucky
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छोटे बच्चे विभिन्न प्रकार की स्थितियों से शब्द सीखते हैं, जिसमें साझा कहानी पुस्तक पढ़ने शामिल हैं। होर्स्ट एट अल द्वारा एक हालिया अध्ययन (2011 एए) दर्शाता है कि साझा किए गए स्टोरीबुक पढ़ने के दौरान बच्चों को अधिक नए शब्द पढ़ते हैं, यदि वे अलग-अलग कहानियों को पढ़ते हैं, जैसे कि लक्ष्य शब्दों की समान संख्या होती है तो बार-बार ऐसी कहानियाँ पढ़ी जाती हैं। वर्तमान पत्र इस अध्ययन की समीक्षा करता है और आगे की साझा कहानी पुस्तक पढ़ने और अन्य परिस्थितियों में बच्चों के शब्द सीखने पर प्रासंगिक पुनरावृत्ति के प्रभाव की जांच करता है, जिसमें आपसी विशिष्टता द्वारा तेजी से मानचित्रण शामिल है यहां की समीक्षा की गई समीक्षा से पता चलता है कि एक ही संज्ञानात्मक तंत्र विभिन्न स्थितियों में शब्द सीखने का समर्थन करते हैं। भविष्य के अनुसंधान के लिए प्रायोगिक डिजाइन और दिशा निर्देशों के लिए व्यावहारिक दोनों विचार-विमर्श किया गया है।

कीवर्ड: शब्द सीखने, तेजी से मानचित्रण, साझा कहानी पढ़ने, प्रासंगिक पुनरावृत्ति, भाषा अधिग्रहण
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