Hindi, asked by rameshmahar620, 5 hours ago

◆संकेत बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए 100-150 शब्दों का एक निबंध लिखिए: Topic-अशिक्षा एक समस्या - 1.भूमिका। 2. शिक्षा क्यो आवशयक। 3. सरकारी प्रयत्न।। 4. स्वयं एक पहल आवशयक।
●Correct answer = Brainliest.​

Answers

Answered by grajul33
1

Answer:

2, dikha ka mahatva

अनगिनत शब्दों को शिक्षा का महत्व पर निबंध के बारे में लिखा जाता है। शिक्षा ही एकमात्र मूल्यवान संपत्ति है जो मनुष्य प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा शिक्षा एकमात्र आधार है जिस पर मानव जाति का भविष्य निर्भर करता है। संक्षेप में शिक्षा का अर्थ ज्ञान प्राप्त करना है।

अन्य कारणों से शिक्षा भी महत्वपूर्ण है शिक्षा हमें एक अच्छा और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करती है। शिक्षा हमें विभिन्न प्रकार के भोजन के प्रयोगों और उन्हें कसा उपयोग करने के बारे में जानने में मदद करता है यह हमें यह भी शिक्षित करता है कि कैसे हम रोगों से खुद को बचा सकते हैं और बुरी आदतों से दूर रह सकते हैं। हमारे लिए और हमारे देश का बचाव करने के लिए शिक्षा भी महत्वपूर्ण है

एक अच्छी शिक्षा अपने बच्चे के लिए हर माता-पिता का एक सपना है क्योंकि शिक्षा एक अच्छे जीवन का नेतृत्व करने के लिए एक प्रलाप है। चाहे कोई भी राष्ट्र, धर्म, जातीयता या संस्कृति किसी भी व्यक्ति के पास है / वह अच्छी नौकरी पाने और वित्तीय विकास के बेहतर अवसरों के संदर्भ में शिक्षा के मूल्य को समझता है, लेकिन यह शायद ही कभी होता है कि हम महसूस करते हैं कि शिक्षा दोनों वित्तीय के लिए महत्वपूर्ण है साथ ही व्यक्तिगत समृद्धि। शिक्षा आपको मानव जाति द्वारा बनाई गई किसी भी अदृश्य बाधाओं या पूर्वाग्रहों से परे दुनिया को देखने और समझने में मदद करती है।

शिक्षा एक राष्ट्र में प्रत्येक नागरिक का एक मौलिक अधिकार है और कुछ राष्ट्र जैसे फिनलैंड, फ्रांस और अधिक अपने नागरिकों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन राष्ट्रों में सरकारें मानती हैं और शिक्षित नागरिक के पास न केवल बेहतर जीवन और अवसर होंगे, बल्कि वह निश्चित रूप से राष्ट्र की अर्थव्यवस्था के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

आज के युग में, जब मनुष्य जलवायु आपातकाल, आतंकवाद, गरीबी, फर्जी समाचार और अधिक के खतरे में हैं, अच्छी शिक्षा का मूल्य पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। सही शिक्षा के साथ, एक नागरिक अधिक निर्णय लेने के लिए बेहतर कदम उठाने के लिए इच्छुक है, जो आज दुनिया भर में मौजूद समस्याओं का समाधान करने या कम करने के लिए है। सुश्री जूलिया गिलार्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व प्रधान मंत्री ने एक बार अपने भाषण में कहा था कि “शिक्षा शांति, सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि में एक निवेश है, और हमें दुनिया के सभी नेताओं को यह बताना चाहिए।”

इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि शिक्षा निश्चित रूप से व्यक्तिगत के साथ-साथ आर्थिक समृद्धि की एक महत्वपूर्ण कुंजी है। शिक्षा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में हमेशा एक विभेदक और एक सहयोगी शक्ति रहेगी।

Similar questions