Hindi, asked by rohankaithal003, 11 months ago

सूखे से जूझते लोगों की कठिनाइयों का वर्णन करते हुए किसी दैनिक समाचार पत्र के संपादक के नाम पत्र लिखें।

Answers

Answered by sap000006
13
१०, करोल बाग

नई दिल्ली

दिनांक- २६ अप्रैल २०….

सेवा में,

श्रीमान संपादक महोदय,

हिंदुस्तान दैनिक, दिल्ली

विषय: दिल्ली में बढ़ती अपराध वृत्ति के बारे में।

महोदय,

मैं आपके लोकप्रिय समाचार पत्र के माध्यम से दिल्ली सरकार के अधिकारियों का ध्यान दिल्ली में बढ़ती हुई अपराध वृत्ति की ओर दिलाना चाहती हूं। आशा है कि आप मेरे पत्र को अपने लोकप्रिय समाचार पत्र में प्रकाशित करेंगे। विगत 1 माह से इस क्षेत्र में अपराध प्रवृत्ति बढ़ गई है। आजकल गुंडागर्दी ,हत्याएं ,लूटपाट, बलात्कार  जैसी अपराधिक घटनाएं लगातार हो रही हैं। आए दिन घरों के ताले तोड़कर चोर घरों में घुसकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। लुटेरों की हिम्मत भी इतनी इतना बढ़ गयी है कि राह चलती महिलाओं के गले से चेन खींचने की घटनाएं भी आम बात हो गई है। बढ़ते अपराधों से महिलाएं डर के कारण घर से अकेले आने जाने का भी साहस नहीं जुटा पाती हैं।

महोदय दुख तो इस बात का है कि अनेक राजनीतिक दल गैर सरकारी संस्थाओं तथा छात्र संगठनों के द्वारा कई बार इस और ध्यान रख दिलाए जाने के बावजूद केंद्र सरकार कुछ नहीं कर रही है। वह संबंधित पुलिस अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी नहीं करती।

मेरा केंद्र सरकार तथा पुलिस के अधिकारियों से अनुरोध है कि वे इस संबंध में कठोर कार्यवाही करें, जिससे अपराधियों के मन में डर उत्पन्न हो और अपराध करने से पहले सौ बार सोचे।

धन्यवाद!

भवदीया
I hope it will help you if you like it please please mark it as a brainlist answer

gravittanwar: इस में तो कठिनाई पूछा है
Answered by Anonymous
301

\sf\pink{उत्तर:-}

सेवा में

संपादक

अमर उजाला

ग्वालियर

महोदय

⠀⠀⠀⠀⠀ मैं आपके लोकप्रिय समाचार पत्र के माध्यम से अपने विचार जनता तथा प्रशासन तक पहुंचाना चाहती हूं। कृपया इन्हें छाप कर अनुग्रहित करें।

⠀⠀⠀⠀⠀⠀⠀ इस वर्ष मध्य प्रदेश में भीषण सुखा पड़ा है। किसानों की फसलें अधर में लटक गई है। पानी के अभाव में खेत सूखे पड़े हैं। दूर-दूर तक फसलों का नाम- निशान नहीं है। ऐसे में छोटे किसानों पर बड़ी विपत्ति आ गई है। उनके घर में दो समय के भोजन का प्रबंध नहीं रहा। उधर खेतिहर मजदूर भी बेकार हो गए हैं। पशुओं का भूख-प्यास के मारे बुरा हाल है। नगर में अनाज- सब्जियां- दूध सब महंगे हो गए हैं।

⠀⠀

⠀⠀⠀⠀⠀⠀⠀ इस अवस्था में मेरी केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार से प्रार्थना है कि वह समय रहते गरीब किसानों और मजदूरों की सहायता करें। उन्हें आपदा कोष में से खद्या अन्न उपलब्ध कराएं। उनके ऋण पर लिए जाने वाले व्याज को माफ करें तथा मजदूरों के लिए उचित सहायता करें।

धन्यवाद।

भवदया

ऐंजल

32, गाँधीनगर

ग्वालियर

दिनांक:- जुन,26,2020

━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Similar questions