सीखने के प्रतिफल से शिक्षक को किस प्रकार का मार्गदर्शन मिलता है ? *
पाठ्यक्रम को किस प्रकार निर्धारित समय में पूरा करना है और मूल्यांकन कैसे करना है
क्या सीखना/सिखाना है, कैसे सीखना /सिखाना है और आकलन कैसे करना है
पाठ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए बच्चों को किस प्रकार की प्रक्रियाएँ करवानी हैं
Answers
Answered by
0
(b) पाठ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए बच्चों को किस प्रकार की प्रक्रियाएँ करवानी हैं
Explanation:
- सीखने के परिणाम स्वसंपूर्ण कथन नहीं हैं। उन्हें सभी को एक-दूसरे से और यूनिट के शीर्षक से संबंधित होना चाहिए और पुनरावृत्ति से बचना चाहिए। छात्रों के लिए सीखने के परिणामों को व्यक्त करना अच्छे शिक्षण का
- हिस्सा है। यदि आप छात्रों को बताते हैं कि आप उनसे क्या करने की उम्मीद करते हैं, और उन्हें इसे करने का अभ्यास देते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वे इसे एक परीक्षण या प्रमुख असाइनमेंट पर कर पाएंगे। यह कहना है, उन्होंने सीखा होगा कि आप उन्हें क्या जानना चाहते थे। यदि आप उन्हें यह नहीं बताते हैं कि उनसे क्या करने की उम्मीद की जाएगी, तो वे यह अनुमान लगाने से बचे हैं कि आप क्या चाहते हैं। यदि वे गलत अनुमान लगाते हैं, तो वे आपको मुश्किल, अस्पष्ट या दंडित होने के लिए नाराज करेंगे।
सीखने के परिणामों से शिक्षकों को मदद मिलती है
- पाठ्यक्रम में हमारा जोर तय करें: उन सभी चीजों के बारे में जिन्हें हम सिखा सकते हैं, हमें क्या सिखाना चाहिए?
- यह तय करें कि पढ़ाना कितना अच्छा है: छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षण के लिए छात्रों को याद रखने के लिए शिक्षण के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है।
- सीखने का आकलन करने के लिए सबसे अच्छा कैसे तय करें: क्या मुझे एक परियोजना या अंतिम परीक्षा की आवश्यकता है?
- छात्रों से अपेक्षाओं का संचार करें: उपरोक्त मामलों पर हमारे निर्णय क्या हैं?
To know more
Distinguish between educational objectives and teaching objectives ...
brainly.in/question/14452729
Similar questions