Biology, asked by golmanpatankar512, 1 month ago

सिलैजिनेला व रिक्सिया किस वर्ग में रखे गए हैं​

Answers

Answered by shradhanjoliflorist0
1

Answer:

ब्रायोफाइटा (Bryophyta) वनस्पति जगत का एक बड़ा वर्ग है। इसके अन्तर्गत वे सभी पौधें आते हैं जिनमें वास्तविक संवहन ऊतक (vascular tissue) नहीं होते, जैसे मोसेस (mosses), हॉर्नवर्ट (hornworts) और लिवरवर्ट (liverworts) आदि।

Marchantia, एक ब्रायोफाइट है।

यह संसार के हर भू-भाग में पाया जाता है, परंतु यह मनुष्य के लिए किसी विशेष उपयोग का नहीं है। वैज्ञानिक प्राय: इस एक मत पर ही है कि यह वर्ग हरे शैवाल से उत्पन्न हुआ होगा। इस मत की पूरी तरह पुष्टि किसी फॉसिल से नहीं हो सकी है। पौधों के वर्गीकरण में ब्रायोफाइटा का स्थान शैवाल (Algae) और टेरिडोफाइटा (Pteridophyta) के बीच में आता है। इस वर्ग में लगभग 900 वंश और 23,000 जातियाँ हैं।

जीवनचक्रसंपादित करें

वर्गीकरणसंपादित करें Eichler 1883  Rothmaler 1951  G. Smith 1955  Bold 1956 Stotler 1977 MusciBryopsidaMusciBryophytaBryophytaHepaticaeHepaticopsidaHepaticaeHepatophyta MarchantiophytaAnthocerotopsidaAnthocerotaeAnthocerotophyta

ब्रायोफाइटा को आरंभ में दो भागों में बाँटा जाता था : हिपैटिसी (Hepaticae) और मसाइ (Musci); परंतु बीसवीं शताब्दी के शुरू से ही ऐंथोसिरोटेलीज़ (Anthocerotales) को हिपैटिसी से अलग एक स्वतंत्र उपवर्ग ऐंथोसिरोटी (Anthocerotae) में रखा जाने लगा है। अधिकांश वैज्ञानिक ब्रायोफाइटा को तीन उपवर्गो में बांटतें हैं। ये हैं :

हिपैटिसी या हिपैटिकॉप्सिडा (Hepaticopsida),

ऐंथोसिरोटी, या ऐंथोसिरोटॉप्सिडा (Anthocerotopsida) और मार्केन्टीऑफायटा

मसाइ (Musci) या ब्रायॉप्सिडा (Bryopsida

Similar questions