Science, asked by rakeshkumarbadopur, 3 months ago

सेल का विद्युत वाहक बल मापा जाता है
(A) वोल्टमीटर से
(B) आमीटर से
(C) गैल्वेनोमीटर से
(D) विभवमापी से​

Answers

Answered by tanishaag2710
0

Answer:

(D) विभवमापी से

Explanation:

(D) विभवमापी से

पोटेंशियोमीटर व्हीटस्टोन ब्रिज के सिद्धांत पर काम करता है यानी मीटर से कोई करंट नहीं बहता है। एक पोटेंशियोमीटर वोल्टेज के विद्युत अनुमानों को बनाने के लिए एक सही और अनुकूलनीय गैजेट है क्योंकि रणनीति में गैल्वेनोमीटर के माध्यम से कोई प्रवाह नहीं होने की स्थिति शामिल है, गैजेट को विद्युत क्षमता को मापने, सेल के आंतरिक विरोध और दो स्रोतों के ईएमएफ पर विचार किया जा सकता है। एक बार एक पोटेंशियोमीटर एक सर्किट में जुड़ा हुआ है, शून्य विक्षेपण की स्थिति में पोटेंशियोमीटर कोई करंट आकर्षित नहीं करता है, इस प्रकार पोटेंशियोमीटर की रीडिंग सटीक होती है।

अतः विकल्प (D) विभवमापी सही होगा।

(A) वोल्टमीटर से

वोल्टमीटर एक उपकरण है जिसका उपयोग विद्युत परिपथ में दो बिंदुओं के बीच विद्युत विभवान्तर को मापने के लिए किया जाता है। एनालॉग वाल्टमीटर सर्किट के वोल्टेज के अनुपात में एक सूचक को पैमाने पर ले जाते हैं; डिजिटल वाल्टमीटर डिजिटल कनवर्टर के एनालॉग के उपयोग से वोल्टेज का एक संख्यात्मक प्रदर्शन देते हैं।

(B) आमीटर से

एक अमीटर का उपयोग प्रत्यक्ष धारा और प्रत्यावर्ती धारा दोनों को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है। यह मूल्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को माप सकता है क्योंकि उच्च मूल्यों पर वर्तमान का केवल एक छोटा सा हिस्सा मीटर तंत्र के माध्यम से निर्देशित होता है; मीटर के समानांतर एक शंट प्रमुख भाग वहन करता है। और इसीलिए अमीटर का उपयोग श्रेणी में किया जाता है।

(C) गैल्वेनोमीटर से

एक गैल्वेनोमीटर विद्युत प्रवाह उत्कृष्टता को मापने के लिए उपकरणों में से एक है। विद्युत धारा की तीव्रता और दिशा को जानने और मापने के लिए इस उपकरण का उपयोग विद्युत परिपथों में किया जाता है।

अतः विकल्प (D) विभवमापी सही होगा।

For more similar reference:

https://brainly.in/question/16697849

https://brainly.in/question/21170723

#SPJ1

Similar questions