Social Sciences, asked by Samiralam1, 1 year ago

सोलहवीं सदी के आरंभ में है रिक्त स्थान ने हिंदुस्तान शब्द का प्रयोग किया

Answers

Answered by Poulomee12
9

हिन्दुस्तान (अथवा हिन्दोस्तान या हिन्द) भारत देश का कई भाषाओं में अनाधिकारिक लेकिन विख्यात नाम है, जैसे, उर्दू, हिन्दी, अरबी, फ़ारसी इत्यादि।

आजकल अरब देशों और ईरान में "हिन्दुस्तान" शब्द भारतीय उपमहाद्वीप के लिये प्रयुक्त होता है और भारत गणराज्य को हिन्द (अरबी : अल-हिन्द) कहा जाता है। हिंदुस्तान एवं हिन्द शब्द का प्रयोग अक्सर अरबी एवं ईरानी (पर्शियन) किआ करते थे।

इतिहास[संपादित करें]

हिंदुस्तान शब्द का इतिहास हिन्दू कुश पहाड़ियों से भी जुड़ा हुआ है। हिन्दू कुश की पहाड़ियों के पीछे की जगह को ही हिंदुस्तान कहा जाता था। जब मुगल हिंदुस्तान में आए तो उससे पहेले उन्हें इन पहाड़ियों का सामना करना पड़ा था।

हिंदुस्तान शब्द का एक और स्रोत माना जाता है। इसके अनुसार ईरान(पर्शिया) का शब्द हिन्दू एवं संस्कृत के शब्द सिन्धु के मेल से भी हिंदुस्तान शब्द की उत्पत्ति हुई हो सकती है।

ये भी कहा जाता है कि जब दरिउस(Darius I) प्रथम ने जब सिन्धु घटी पर कब्ज़ा किया तो उसने सिन्धु नदी के पीछे वाली भूमि को हिंदुस्तान कहकर पुकारा। शायद मध्य पेर्शिई कल में प्रत्यय स्तान भी हिन्दू के साथ जोड़ दिया गया होगा और फिर दोनों शब्दों के योग से बना शब्द - हिंदुस्तान।


Answered by Utkarsh2005
8
hindustan solahvi sadi ke Aarambh me hai
Similar questions