Social Sciences, asked by rishi795, 10 months ago

‘ सामाजिक संरचना शब्द से आप क्या समझते हैं ?200-250

Answers

Answered by dualadmire
85

सामाजिक संरचना से अभिप्राय है वह संरचना जिसमें उससे सम्बंधित सभी तत्व एक-दूसरे से नाता रखते हैं और उनके जुड़े रहने के कारण ही एक समाज का निर्माण होता है। एक सामाजिक संरचना में हर तत्व का एक अहम कार्य होता है और इसी वजह से हर तत्व किसी भी सामाजिक संरचना में महत्वपूर्ण होता है।

मनुष्य के शरीर को भी सामाजिक संरचना के तौर पर देखा जा सकता है क्योंकि हमारे शरीर में हर अंग और हर कोशिका का एक अहम भाग होता है। और इन सभी छोटे-छोटे तत्वों को मिलाकर ही मानव शरीर का निर्माण होता है।

Answered by dackpower
59

सामाजिक संरचना, समाजशास्त्र में, संस्थानों की विशिष्ट, स्थिर व्यवस्था, जिससे समाज में मनुष्य एक दूसरे के साथ मिलकर रहते हैं। सामाजिक संरचना को सामाजिक परिवर्तन की अवधारणा के साथ अक्सर व्यवहार किया जाता है, जो सामाजिक संरचना और समाज के संगठन को बदलने वाली ताकतों से निपटता है। सामाजिक संरचना में सामाजिक संबंध, साथ ही साथ समाज के भीतर कोई भी सामाजिक संस्थान शामिल हैं। सामाजिक संरचना का एक उदाहरण सामाजिक वर्ग (उच्च वर्ग, मध्यम वर्ग और गरीब) है। अलग-अलग सामाजिक वर्ग इस तथ्य में भिन्न होते हैं कि उनके पास उन्हीं संसाधनों तक पहुंच नहीं है जो समाज को प्रदान करने हैं।

Similar questions