Hindi, asked by sd8950785, 8 months ago

सामाजिक समस्याएं विषय पर निबंध लिखिए​

Answers

Answered by za6715
4

Answer:

सामाजिक समस्याएं क्या है? What are Social Problems?

भारत एक प्राचीन देश है और कुछ अनुमानों के अनुसार, भारतीय सभ्यता लगभग पाँच हज़ार साल की है। इसलिए, यह स्वाभाविक है कि इसका समाज भी बहुत पुराना और जटिल होगा। इसलिए, भारतीय समाज विविध संस्कृतियों, लोगों, विश्वासों और भाषाओं का एक जटिल मिश्रण है जो कि कहीं से भी आया हो, लेकिन अब इस विशाल देश का एक हिस्सा है।

यह जटिलता और समृद्धि भारतीय समाज को एक बहुत जीवंत और रंगीन सांस्कृतिक देश बनाता है। हमारे भारत देश में आज भी बहुत सी ऐसी समस्याएं हैं जो भारत के विकास में वाधा बनी हुई हैं। जैसे – गरीबी, जनसंख्या, प्रदूषण, निरक्षरता, भ्रष्टाचार, असमानता, लैंगिक भेदभाव, आतंकवाद, सांप्रदायिकता, बेरोजगारी, क्षेत्रवाद, जातिवाद, शराब, नशाखोरी, महिलाओं के खिलाफ हिंसा प्रमुख हैं।

सामाजिक समस्याओं की अवधारणा Concept of Social Problems in India

भारतीय समाज को कई मुद्दों के साथ जोड़ दिया जाता है जो सामाजिक समस्याओं का रूप ले लेती हैं । फुल्लर और मेयर्स के अनुसार “जब समाज के अधिकाँश सदस्य किसी विशिष्ट दशा एवं व्यवहार प्रतिमानों को अवांछित आपत्तिजनक मान लेते हैं तब उसे सामजिक समस्या कहा जाता है।

एक सामाजिक समस्या, सामान्य रूप से, ऐसी स्थिति है जो एक समाज के संतुलन को बाधित करती है। अगर हम मानव समाज के इतिहास पर दृष्टि डाले तो यह विभिन्न तरह की समस्याओं और चुनौतियों का इतिहास रहा है।

समाज चाहे शिक्षित ही क्यों न हो, सभ्य ही क्यों न हो, समस्याएं हर जगह व्याप्त हैं। यही समस्याएं सामाजिक विघटन का कारण हैं। सामाजिक समस्या को स्पष्ट करते हुए समाजशास्त्री ग्रीन ने कहा है “सामजिक समस्या ऐसी परिस्थितियों का पुंज है जिसे समाज के बहुसंख्यक अथवा पर्याप्त अल्पसंख्यक द्वारा नैतिकतया गलत समझा जा सकता है।”

सामाजिक समस्याओं के प्रकार Types of Social Problems in India

सामाजिक समस्याएं विभिन्न प्रकार की हो सकती हैं। हालाँकि, इन विविध सामाजिक समस्याओं को मोटे तौर पर चार श्रेणियों में बांटा जा सकता है:

Similar questions