Economy, asked by anmoldhot924, 7 months ago

  सामान्य अर्थशास्त्र उदाहरण के साथ?

Answers

Answered by sukritianupam
1

Answer:

høpê ït îs hélpfûl

Explanation:

सामान्य सामान्य वस्तुएँ से अभिप्राय उन वस्तुओं से हैं जिनका उपभोक्ता की आय के साथ सीधा संबंध होता है। अर्थात् जब उपभोक्ता की आय में वृद्धि होती है तब उस वस्तु की माँग बढ़ती है अथवा उपभोक्ता की आय में कमी के साथ ही उस वस्तु की माँग भी कम हो जाती है। उदाहरण के लिए: चावल, गेहूं इत्यादि।

Answered by danishzehen7368
0

Answer:

hope it help

Explanation:

अर्थशास्त्र

सामाजिक विज्ञान की वह शाखा है, जिसके अन्तर्गत वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, वितरण, विनिमय और उपभोग का अध्ययन किया जाता है। 'अर्थशास्त्र' शब्द

शब्दों अर्थ (धन) और शास्त्र की संधि से बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ है - 'धन का अध्ययन'। किसी विषय के संबंध में मनुष्यों के कार्यो के क्रमबद्ध ज्ञान को उस विषय का शास्त्र कहते हैं, इसलिए अर्थशास्त्र में मनुष्यों के अर्थसंबंधी कार्यों का क्रमबद्ध ज्ञान होना आवश्यक है।

अर्थशास्त्र का प्रयोग यह समझने के लिये भी किया जाता है कि अर्थव्यवस्था किस तरह से कार्य करती है और समाज में विभिन्न वर्गों का आर्थिक सम्बन्ध कैसा है। अर्थशास्त्रीय विवेचना का प्रयोग समाज से सम्बन्धित विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे:- अपराध, शिक्षा, परिवार, स्वास्थ्य, कानून, राजनीति, धर्म, सामाजिक संस्थान और युद्ध इत्यदि।

Similar questions