Geography, asked by raju5690dahiya, 26 days ago

सामान्यतः मिट्टी में कितने संस्तर होते है?
ek vakay main answer​

Answers

Answered by aayushiahirwal
4

पृथ्वी के ऊपरी सतह पर मोटे, मध्यम और बारीक कार्बनिक तथा अकार्बनिक मिश्रित कणों को 'मृदा' मिट्टी कहते हैं। ऊपरी सतह पर से मिट्टी हटाने पर प्राय: चट्टान (शैल) पाई जाती है। कभी कभी थोड़ी गहराई पर ही चट्टान मिल जाती है। 'मृदा विज्ञान' (Pedology) भौतिक भूगोल की एक प्रमुख शाखा है जिसमें मृदा के निर्माण, उसकी विशेषताओं एवं धरातल पर उसके वितरण का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता हैं। पृथ्वी की ऊपरी सतह के कणों को ही ( छोटे या बडे) soil कहा जाता है

hope it will be helpful

Mark me as a brainliest

Answered by kaushikgiri2011
0

Answer:

मृदा संस्तर (soil horizon) से तात्पर्य मृदा के तल के समान्तर स्थित उन स्तरों से है जिनकी भौतिक विशेषताएँ अपने ऊपर तथा नीचे स्थित स्तरों से अलग होतीं हैं। हर तरह की मिट्टी में कम से कम एक क्षितिज होता हैं किन्तु इनकी संख्या प्रायः तीन या चार होती है। ये क्षितिज प्रायः उसके रंग या गठन (texture) के आधार पर दूसरे क्षैतिजों से भिन्न होते हैं। 'मृदा क्षितिज' की संकल्पना मृदा विज्ञान में बहुत महत्वपूर्ण है।

किसी स्थान की मृदा में विद्यमान क्षितिजों की पहचान और उनका वर्णन, किसी भी मृदा-वर्गीकरण का पहला चरण होता है। 'द वर्ल्ड रिफरेंस बेस फॉर सॉयल रिसोर्सेस' ने ४० प्रकार के क्षितिजों की सूची बनाई है।

Please see the attachment in the above please.

Please mark this answer as brilliant answer.

Attachments:
Similar questions