Science, asked by rajasahu45, 3 months ago

सीमांत अभीकर्मक क्या है​

Answers

Answered by rakeshkushwaha379057
18

Answer:

सीमान्त अभिकर्मक (Limiting reagent): जब किसी रासायनिक अभिक्रिया में दो क्रिया कारक भाग लेते है इनमे से एक क्रियाकारक कम मात्रा में व दूसरा क्रिया कारक अधिक मात्रा में है , तो जो क्रियाकारक कम मात्रा में होता है वह पहले समाप्त होगा।

Answered by roopa2000
0

सीमांत अभीकर्मक क्या है​:

एक रासायनिक प्रतिक्रिया में सीमित अभिकर्मक एक अभिकारक है जो रासायनिक प्रतिक्रिया पूरी होने पर पूरी तरह से भस्म हो जाता है। बनने वाले उत्पाद की मात्रा इस अभिकर्मक द्वारा सीमित है, क्योंकि इसके बिना प्रतिक्रिया जारी नहीं रह सकती है।

सीमित अभिकर्मक और उदाहरण:  

  • सीमित अभिकर्मक: एक रासायनिक प्रतिक्रिया में सीमित अभिकर्मक वह अभिकारक होता है जिसे पहले खाया जाता है और आगे की प्रतिक्रिया को होने से रोकता है। प्रतिक्रिया के दौरान बनने वाले उत्पाद की मात्रा सीमित अभिकर्मक द्वारा निर्धारित की जाती है। उदाहरण के लिए, आइए विलयन और क्लोरीन की अभिक्रिया पर विचार करें। 2Na+Cl2→2NaCl।
  • सीमित अभिकारक वह अभिकर्मक (यौगिक या तत्व) है जिसे रासायनिक प्रतिक्रिया में पूरी तरह से भस्म किया जाता है। अभिकारक को सीमित करना भी एक प्रतिक्रिया को जारी रखने से रोकता है क्योंकि कुछ भी नहीं बचा है। सीमित अभिकारक को सीमित अभिकर्मक या सीमित एजेंट के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है।
  • सबसे आसान तरीका है कि दोनों अभिकारक मात्राओं को उस विशेष उत्पाद के मोल में परिवर्तित किया जाए जिसके लिए हम हल कर रहे हैं। यह आपको आसानी से यह देखने की अनुमति देगा कि कौन सा अभिकारक कम से कम उत्पाद का उत्पादन करता है और इसलिए, सीमित अभिकारक है।
  • सीमित अभिकर्मक: जब एक रासायनिक प्रतिक्रिया में दो अभिकारक शामिल होते हैं, और एक अभिकारक कम मात्रा में मौजूद होता है और दूसरा बड़ी मात्रा में मौजूद होता है, तो कम मात्रा में मौजूद अभिकारक को पहले हटा दिया जाएगा।

सूत्र :

प्रत्येक विलयन के आयतन को उसकी दाढ़ से गुणा करके प्रत्येक अभिकारक के मोल की संख्या की गणना करें। संतुलित रासायनिक समीकरण में निर्धारित करें कि कौन सा अभिकारक प्रत्येक अभिकारक के मोल की संख्या को उसके स्टोइकोमेट्रिक गुणांक से विभाजित करके सीमित कर रहा है।

Similar questions