Math, asked by ssharma32581, 2 months ago

सामुदायिक संसाधन किसे कहते हैं दो सामुदायिक संसाधनों का संक्षिप्त वर्णन करें​

Answers

Answered by harshadatambe28
6

Answer:

सामुदायिक संसाधन: जिन संसाधनों का स्वामित्व समुदाय या समाज के पास होता है, उन्हें सामुदायिक संसाधन कहते हैं। उदाहरण: चारागाह, तालाब, पार्क, श्मशान, कब्रिस्तान, आदि।

Answered by probrainsme101
0

Answer:

सामुदायिक संसाधन हैं एक समुदाय में संपत्ति जो उनके आसपास के लोगों के लिए कुछ जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है| ये संसाधन ग्राहक को समर्थन, अभिव्यक्ति और प्राकृतिक आत्म-विकास के आउटलेट की अपनी सीमा में विविधता लाने में मदद करके छुट्टी के बाद कौशल विकसित करने में आवश्यक हो सकते हैं।

दो सामुदायिक संसाधन निम्नलिखित है -

1) सार्वजनिक पार्क : सार्वजनिक पार्क का अर्थ है जनता के आनंद के लिए भूमि का एक क्षेत्र, जिसमें आराम और/या मनोरंजन के लिए सुविधाएं हों, जैसे कि बेसबॉल हीरा या बास्केटबॉल कोर्ट, जिसका स्वामित्व और/या किसी शहर, काउंटी, राज्य, संघीय सरकार के स्वामित्व और/या प्रबंधन हो, या मेट्रोपॉलिटन पार्क जिला सार्वजनिक पार्क में ट्रेल्स शामिल नहीं हैं।

2) सार्वजनिक स्कूल :  सार्वजनिक स्कूल एक ऐसा स्कूल है जिसे किसी समुदाय या जिले के बच्चों की शिक्षा के लिए सार्वजनिक खर्च पर चलाया जाता है और यह प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों सहित आमतौर पर मुफ्त सार्वजनिक शिक्षा की प्रणाली का एक हिस्सा है।

#SPJ2

Similar questions