Social Sciences, asked by anmolsharma0389, 3 months ago

सुनामी क्या है इससे होने वाली विनाश के दो उदाहरण लिखिए​

Answers

Answered by moonstar16098
24

जब धरती हिलती है तो भूकंप आता है और जब यही भूकंप समुद्र में आता है तो सुनामी बन जाता है। यानि समुद्र में उठा तूफान ही सुनामी कहलाता है। समुद्री तुफान को जापान में सुनामी कहा जाता है। ... इसके अलावा जमीन धंसने, ज्वालामुखी फटने, किसी तरह का विस्फोट या कभी-कभी उल्कापात के असर से भी सुनामी लहरें उठती हैं।

उदाहरण के लिए, 1980 के दशक में दक्षिणी फ्रांस के तट पर हवाई अड्डे के निर्माण कार्य के दौरान जल के नीचे भूस्खलन हुआ था जिससे मिस्र के थीबस बंदरगाह में विनाशकारी सुनामी आया था. 3. ज्वालामुखी उद्गार: जब समुद्र में ज्वालामुखी फटता है तो यह बड़ी मात्रा में समुद्री जल को विस्थापित कर देता है, जिसके कारण सुनामी पैदा होती है.

Answered by sh123prajapat
11

Explanation:

सुनामी का अंग्रेजी शब्द (Tsunami) जापानी भाषा के दो शब्दों “tsu” = harbour अर्थात बंदरगाह तथा nami = wave अर्थात तरंग से बना है. अतः सुनामी वे सागरीय तरंगें हैं जो तटीय भागों को प्रभावित करती हैं और बड़े पैमाने पर विनाश करती है. आपदा प्रबंधन पर भारत की उच्चस्तरीय समिति के अनुसार सुनामी वे सागरीय तरंगें हैं जो महासागर में भूकंप, भूस्खलन अथवा ज्वालामुखी उद्गार जैसी घटनाओं से पैदा होती है. वास्तव में सुनामी एक तरंग नहीं बल्कि तरंगों की एक श्रृंखला है।

please mark my answer is branlist. .

Similar questions