Science, asked by kumarhimalay513, 7 months ago

स्पेक्ट्रम के प्रारम्भिक और अन्तिम प्रकाश रंग कौन से हैं ?​

Answers

Answered by skyfall63
0

लाल पहला रंग है और बैंगनी अंतिम रंग है।

Explanation:

  • हम आमतौर पर दृश्यमान स्पेक्ट्रम को प्रकाश या दृश्यमान प्रकाश के रूप में संदर्भित करते हैं। दृश्यमान प्रकाश विद्युत चुम्बकीय तरंगों की आवृत्तियों की एक बहुत ही संकीर्ण पट्टी है जो मानव आंख द्वारा बोधगम्य होती है। आंख में छड़ और शंकु नामक विशेष कोशिकाएं होती हैं जो दृश्य स्पेक्ट्रम के प्रति संवेदनशील होती हैं।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, हम में से ज्यादातर हर दिन दृश्य प्रकाश देखते हैं। उदाहरण के लिए, सूर्य दृश्यमान प्रकाश उत्पन्न करता है। तापदीप्त प्रकाश बल्ब, फ्लोरोसेंट, और नीयन रोशनी दृश्य प्रकाश के अन्य उदाहरण हैं जो हम नियमित रूप से देख सकते हैं। दर्शनीय प्रकाश शायद हम में से अधिकांश के लिए सभी विद्युत चुम्बकीय तरंगों में सबसे महत्वपूर्ण है।
  • वर्णक्रमीय रंग एक ऐसा रंग है जो सामान्य मानव में दृश्यमान स्पेक्ट्रम में प्रकाश की एक एकल तरंग दैर्ध्य द्वारा, या तरंग दैर्ध्य के अपेक्षाकृत संकीर्ण बैंड द्वारा, जिसे मोनोक्रोमैटिक प्रकाश के रूप में भी जाना जाता है, में विकसित किया जाता है। दृश्यमान प्रकाश का प्रत्येक व्यक्ति तरंग दैर्ध्य वर्णक्रमीय रंग के रूप में माना जाता है, एक सतत स्पेक्ट्रम में; पर्याप्त रूप से करीब तरंग दैर्ध्य के रंग मानव आंख के लिए अप्रभेद्य हैं।
  • स्पेक्ट्रम को अक्सर नामित रंगों में विभाजित किया जाता है, हालांकि कोई भी विभाजन कुछ मनमाना है; स्पेक्ट्रम निरंतर है। अंग्रेजी में पारंपरिक रंगों में शामिल हैं: लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला और बैंगनी। कुछ अन्य भाषाओं में, रंग नामों के अनुरूप श्रेणियाँ आवश्यक रूप से अंग्रेजी में उन लोगों से सहमत नहीं हैं।
  • इसाक न्यूटन ने अपने रंग के पहिये में जो विभाजन किया था, वह था: लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, इंडिगो और वायलेट; इस आदेश के लिए एक महामारी "रॉय जी। Biv" है। कम सामान्यतः, "VIBGYOR" का उपयोग रिवर्स ऑर्डर के लिए भी किया जाता है। स्पेक्ट्रम के आधुनिक प्रभागों में, इंडिगो को अक्सर छोड़ दिया जाता है।

To know more

Visible light has wavelengths in the range of 400 nm to 780 nm ...

https://brainly.in/question/5332963

Similar questions