Hindi, asked by tashu1940ashu, 7 months ago

संप्रेषण के माध्यम के रूप से जनसंचार माध्यमों की भूमिका पर प्रकाश डालिए​

Answers

Answered by Anonymous
110

Answer:

संचार माध्यम (Communication Medium) से आशय है | संदेश के प्रवाह में प्रयुक्त किए जाने वाले माध्यम। संचार माध्यमों के विकास के पीछे मुख्य कारण मानव की जिज्ञासु प्रवृत्ति का होना है। वर्तमान समय में संचार माध्यम और समाज में गहरा संबन्ध एवं निकटता है। इसके द्वारा जन सामान्य की रूचि एवं हितों को स्पष्ट किया जाता है। संचार माध्यमों ने ही सूचना को सर्वसुलभ कराया है। तकनीकी विकास से संचार माध्यम भी विकसित हुए हैं तथा इससे संचार अब ग्लोबल फेनोमेनो बन गया है।

संचार माध्यम, अंग्रेजी के "मीडिया" (मिडियम का बहुवचन) से बना है, जिसका अभिप्राय होता है दो बिंदुओं को जोड़ने वाला। संचार माध्यम ही संप्रेषक और श्रोता को परस्पर जोड़ते हैं। हेराल्ड लॉसवेल के अनुसार, संचार माध्यम के मुख्य कार्य सूचना संग्रह एवं प्रसार, सूचना विश्लेषण, सामाजिक मूल्य एवं ज्ञान का संप्रेषण तथा लोगों का मनोरंजन करना है।

संचार माध्यम का प्रभाव समाज में अनादिकाल से ही रहा है। परंपरागत एवं आधुनिक संचार माध्यम समाज की विकास प्रक्रिया से ही जुड़े हुए हैं। संचार माध्यम का श्रोता अथवा लक्ष्य समूह बिखरा होता है। इसके संदेश भी अस्थिर स्वभाव वाले होते हैं। फिर संचार माध्यम ही संचार प्रक्रिया को अंजाम तक पहुँचाते हैं।

Answered by bhatiamona
131

संप्रेषण के माध्यम के रूप से जनसंचार माध्यमों की भूमिका पर प्रकाश डालिए​

संप्रेषण के माध्यम के रूप से जनसंचार माध्यमों की भूमिका :

आज के समय में संप्रेषण के माध्यम के रूप से जनसंचार माध्यमों ने बहुत तरक्की कर ली है | अब एक दूसरे को संदेश पहुंचाना बहुत आसन हो गया चाहे वह अपने देश के किसी कोने में देना हो या अपने देश से बहार | जब से 4 जी मोबाइल संचार प्रौद्योगिकी आई है तब से सब जगह नेटवर्क आसानी से मिल जाता है और बात भी हो जाती है|

कंप्यूटर के आविष्कार के बाद इस क्षेत्र में प्रतिदिन नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। संचार जगत में ‘ई-मेल’ की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है ।

ई-मेल के उपयोग या इससे होने वाले लाभ बहुआयामी हैं । संचार के क्षेत्र में ‘विडियो कांफ्रेंसिंग’ भी वैज्ञानिकों की एक अद्‌भुत देन है । इसके माध्यम से दो या दो से अधिक व्यक्ति एक दूसरे से मीलों दूर रहकर भी आपस में बातचीत कर सकते हैं।

बहुत सारी वीडियो ऐप्स है जैसे , वाट्स ऐप्स , गूगल due, स्काइप , ज़ूम ऐप्स  आदि की सहायता से हम अपने संदेश साँझा कर सकते है|

जन संचार के माध्यम से रेडिओ , सिनेमा , समाचार पत्र , किताबें आदि से सब को बहुत लाभ हो गया है| मिडिया की सहायता से घर पर ही सब खबर मिल जाती है |

Similar questions