Hindi, asked by hk731509, 6 months ago

संपादक को कोरोना महामारी , बिजली संकट और बरसात में जल भराव की समस्या के लिए पत्र लिखिए​

Answers

Answered by vedangkannu
0

have your answer

इस समय कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए संकट की स्थिति है। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एहतियातन लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। ऐसे में आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की उपलब्धता को सुचारू रखने की चुनौती भी बढ़ गई है। स्वास्थ्य के साथ ही बिजली और पानी की आपूर्ति भी आवश्यक सेवाओं में शामिल हैं। ऐसे में दोनों ही विभागों की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। हालांकि, अभी तक तो दोनों ही विभागों ने आपूर्ति सुचारू रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पर आने वाले दिनों में चुनौती और बढ़ने की संभावना है। कोरोना महामारी के बीच तमाम आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों के लिए यह परीक्षा की घड़ी है।

जल संस्थान और ऊर्जा निगम भी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाने का प्रयास कर रहे हैं। दोनों ही विभागों का दावा है कि आपूर्ति सुचारू रखने में जुटे कर्मियों को विशेष रूप से सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही हर हाल में मोबाइल फोन ऑन रखने को कहा गया है। हालांकि, अधिकांश कर्मियों को घर से काम करवाया जा रहा है। लेकिन, उन्हें जिम्मेदारी के निर्वहन में कोई रुकावट न आने देने के निर्देश दिए गए हैं।

जल संस्थान की प्रबंध निदेशक निलिमा गर्ग ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अधिकांश कार्मिकों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा फील्ड कर्मियों को पूरी तरह सतर्क रहकर अपना कार्य करने को कहा गया है। अभी पानी की उपलब्धता भी पर्याप्त है और सभी जगह आपूर्ति सामान्य है। ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने बताया कि मांग के अनुरूप विद्युत सप्लाई की जा रही है। कार्मिकों को कार्यालय आने से परहेज करने को कहा गया है, लेकिन फॉल्ट और मेनटेनेंस के कार्य तत्परता से किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: उत्तराखंड में अब तक जांच को भेजे 206 सैंपल, 175 रिपोर्ट आई निगेटिव

टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

पेयजल आपूर्ति या संयोजन संबंधी शिकायत या सूचना और सीवर से जुड़ी समस्याओं को लेकर जल संस्थान के टोल फ्री नंबर-1800 180 4100 पर जानकारी दे सकते हैं। वहीं, विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्याओं को लेकर ऊर्जा निगम के टोल फ्री नंबर- 1800 4190 405 और 1912 पर संपर्क करें। दोनों ही विभागों का दावा है कि शिकायत पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में निजी लैब सेंटर को मिलेगी टेस्टिंग की अनुमति

Similar questions