Hindi, asked by notebook5, 6 months ago

सारांश लेखन ऑन लाइफ​ plz fast

Answers

Answered by vinee32
1

Explanation:

what???

actually it's not clear please explain briefly

and Mark me brilliant

Answered by SadulSharma
2

Answer:

I Hope My following essay will help u..

Explanation:

प्रस्तावना :

चुनौतियां जीवन का एक हिस्सा हैं। हम जीवन में विभिन्न बिंदुओं पर विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हैं। जबकि कुछ लोग इन चुनौतियों को कुछ नया सीखने के अवसर के रूप में देखते हैं और दूसरों से निराश हो जाते हैं। हम कई नई चीजें सीखते हैं जैसे हम विभिन्न चुनौतियों पर लेते हैं। ये अनुभव हमें एक बेहतर इंसान बनाते हैं। हम लक्ष्य निर्धारित करके कई चुनौतियों को पार कर सकते हैं। लक्ष्य हमें बाधाओं के बावजूद हासिल करने का दृढ़ संकल्प देते हैं।

चुनौतियों से निपटना :

चुनौतियों के लिए हमें अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने की आवश्यकता है। इनसे निपटना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, हमें उनके साथ साहस और दृढ़ता के साथ पेश आना चाहिए। जीवन में आने वाली चुनौतियों से निपटने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

शांत रहो :

कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति क्या है हम इसे शांति से निपटना चाहिए। हम एक समाधान के बारे में सोचने और उस पर कार्य करने में सक्षम होंगे, जब हम शांत रहेंगे। यदि हम इसके बारे में लगातार तनाव लेते हैं तो हम बुद्धिमानी से काम नहीं कर पाएंगे।

दृढ़ निश्चयी रहें :

स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, कुंजी का दृढ़ रहना और चलते रहना है। हमें आधा रास्ता नहीं छोड़ना चाहिए।

परिवार और दोस्तों से मदद लें :

जरूरत पड़ने पर परिवार और दोस्तों से मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। हालाँकि, हमें उन पर पूरी तरह निर्भर नहीं होना चाहिए।

जीवन को उद्देश्य दो :

जीवन में लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। हमें अपने व्यक्तिगत के साथ-साथ पेशेवर जीवन के लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और उन्हें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

लक्ष्य हमारे जीवन को उद्देश्य देते हैं। लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, हमें पहले समझना चाहिए कि हम जीवन में क्या चाहते हैं और फिर इसे प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएं। हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमेशा एक समय सीमा तय करनी चाहिए।

निष्कर्ष :

जबकि चुनौतियाँ हमें नए अनुभवों के माध्यम से ले जाती हैं और हमें मजबूत बनाती हैं, लक्ष्य हमें केंद्रित रहने में मदद करते हैं। चुनौतियां और लक्ष्य दोनों ही जीवन में महत्वपूर्ण हैं।

Similar questions