Physics, asked by swarajkumar12, 1 month ago

सौर ऊर्जा की कोई एक विशेषता लिखें।​

Answers

Answered by smartguy001
3

Answer:

सौर ऊर्जा वह ऊर्जा है जो सीधे सूर्य से प्राप्त की जाती है। सौर ऊर्जा ही मौसम एवं जलवायु का परिवर्तन करती है। ... पहला प्रकाश-विद्युत सेल की सहायता से और दूसरा किसी तरल पदार्थ को सूर्य की उष्मा से गर्म करने के बाद इससे विद्युत जनित्र चलाकर सौर ऊर्जा सबसे अच्छा ऊर्जा है। यह भविष्य में उपयोग करने वाली ऊर्जा है।

Answered by crkavya123
0

Answer:

सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं। पृथ्वी पर जीवन के सभी रूप (पौधे और जानवर) समर्थन के लिए इसी पर निर्भर हैं। यद्यपि सौर ऊर्जा के कई उपयोग हैं, शब्द "सौर ऊर्जा" का उपयोग अक्सर सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने की प्रक्रिया के संदर्भ में किया जाता है। सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने की दो तकनीकें हैं। सौर ऊर्जा का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका पहले फोटोइलेक्ट्रिक सेल का उपयोग करके पहले इसे गर्मी से गर्म करने के बाद एक विद्युत जनरेटर चलाना है। भविष्य की ऊर्जा यही है।

Explanation:

विशेषताएँ:

सौर ऊर्जा: सूर्य एक स्वर्गीय ऊर्जा स्रोत है, और लोगों ने इसकी शांति और पर्यावरण मित्रता के कारण अपनी संस्कृति और जीवन के तरीके के अनुकूल होने के लिए नवीकरणीय सौर ऊर्जा की खोज की है। सौर ऊर्जा विज्ञान और संस्कृति के संलयन और संस्कृति और तकनीकी उपकरणों के उपयोग के माध्यम से अक्षय ऊर्जा का भविष्य का स्रोत साबित होगी। सौर ऊर्जा में अनेक अद्वितीय गुण विद्यमान हैं। यह इस स्रोत के प्रति रुचि आकर्षित करता है। घाच की प्रमुख विशेषताएं अब यह हैं कि यह बहुत विस्तारित, अप्रदूषित और अखंड है।

भारत का कुल क्षेत्रफल प्रति वर्ग मीटर 5000 मिलियन करोड़ किलोवाट घंटे के बराबर सौर ऊर्जा प्राप्त करता है, जो पूरे विश्व के विद्युत उपयोग से कई गुना अधिक है। स्पष्ट, चमकीले दिनों (कोहरे और बादलों से मुक्त) पर औसत दैनिक सौर-ऊर्जा 4 से 7 किलोवाट घंटे प्रति वर्ग मीटर के बीच होती है। राष्ट्र में, लगातार दिन के उजाले के साथ प्रति वर्ष 250 से 300 दिन होते हैं।

उपयोग

सौर ऊर्जा के लिए कई अनुप्रयोग हैं, जो गर्मी और प्रकाश के रूप में उपलब्ध हैं। अनाज को सुखाना, पानी गर्म करना, खाना पकाना, प्रशीतन, जल उपचार, और बिजली का निर्माण सौर ताप के सभी संभावित उपयोग हैं। धूप को ऊर्जा में बदलने के लिए एक फोटोवोल्टिक प्रणाली का उपयोग करके, व्यक्ति प्रकाश प्राप्त कर सकता है, ठंडा करने का काम कर सकता है, टेलीफोन, टीवी, रेडियो, पंखे और पानी के पंप चला सकता है।

अधिक जानें

brainly.in/question/10419535

brainly.in/question/8134023

#SPJ3

Similar questions