Social Sciences, asked by hukamsinghkullu, 7 hours ago

सूर्यमणि कहां की रहने वाली है​

Answers

Answered by RvChaudharY50
3

प्रश्न :- सूर्यमणि कहां की रहने वाली है ?

उतर :- ' किसके जंगल ' नामक पाठ में सूर्यमणि झारखंड की राजधानी रांची के बुढ़मू प्रखंड जंगल में स्थित आदिवासी कबीले की रहने वाली है l सूर्यमणि एक चमकता सितारा और जंगल की बेटी है l सूर्यमणि को बचपन से ही जंगल से बहुत लगाव रहा है । 'झारखंड जंगल बचाओ आंदोलन' की सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में लोगों को पर्यावरण रक्षा के लिए जागरूक कर रही है l यूनिसेफ ने सूर्यमणी पर 2006 में 'गर्लस्टार' नामक डाक्येमेंट्री फिल्म भी बनायी थी l

यह भी देखें :-

गौरव वापसी पर लद्दाख से किस रास्ते से आया

https://brainly.in/question/39839085

Answered by bhatiamona
2

सूर्यमणि कहां की रहने वाली है​ :

सूर्यमणि झारखंड राज्य की रहने वाली है।

सूर्य मणि एक आदिवासी युवती है,  जो झारखंड के कुडुक आदिवासी समाज से संबंध रखती है। उसने जंगलों को बचाने के लिए काफी उल्लेखनीय कार्य किए हैं। सूर्यमणि को बचपन से ही जंगल से लगाव था और सरकार द्वारा विभिन्न विकास कार्य हेतु जंगल के क्षेत्र में दखल देने के कारण उसने जंगल के संरक्षण के लिए अभियान चलाया। इसके लिए उसे काफी संघर्ष करना पड़ा।

सूर्यमणि ने पहले शिक्षा हासिल की और बीए की डिग्री प्राप्त की। उसने पत्रकार वासवी दीदी के साथ मिलकर ‘झारखंड जंगल बचाओ’ आंदोलन की शुरुआत की। उसने जंगल के संरक्षण के लिए अपने संघर्ष निरंतर जारी रखा और अपने खुद आदिवासी समाज को भी जागरूक किया। सूर्यमणि को गर्लस्टार के नाम से भी जाना जाता है।

Similar questions