Physics, asked by ashirvadashirvad5984, 8 months ago

सुरक्षा एवं स्वास्थ्य का संक्षिप्त में वर्णन करो​

Answers

Answered by panesarh989
1

Answer:

अपने कर्मचारियों का स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा एनटीपीसी की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। हमारा अंतिम उद्देश्‍य यही है ऐसी कोई दुर्घटना न हो जिससे इसके लोगों, पड़ोसियों और संयंत्रों को नुकसान हो। इस प्रयोजन के लिए एनटीपीसी प्रबंधन सुरक्षित कार्य परिवेश प्रदान करने और अपने कर्मचारियों के बीच सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्‍पन्‍न करने को सर्वाधिक महत्‍व देता है। कर्मचारियों को यथासंभव अनुकूल कार्य परिवेश उपलब्‍ध कराने के लिए कंपनी हर संभव उचित और व्‍यावहारिक प्रयास करती है।

'शून्‍य दुर्घटना' के लक्ष्‍य की दिशा में एनटीपीसी द्वारा उठाए गए कदमों में निम्‍नलिखित शामिल है:

आधुनिकतम प्रौद्योगिकी, अपेक्षाकृत अधिक स्‍वच्‍छ ईंधन, विश्‍व स्‍तरीय प्रचालन और अनुरक्षण पद्धतियों और उत्‍कृष्‍ट हाउसकीपिंग का उपयोग कर 'स्‍वच्‍छ विद्युत' और 'दुर्घटना रहित विद्युत' का उत्‍पादन।

विभिन्‍न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, जागरूकता कार्यक्रमों और रोड शो के जरिए कर्मचारियों (अपने और ठेके के कर्मचारियों), उनके परिवारों और स्‍थानीय ग्रामीणों के बीच सुरक्षा की चेतना का सृजन।

विश्‍व स्‍तरीय प्रमाणन एजेंसियों द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार आईएसओ -14001, आईएसओ 9001-2000, ओएचएसएएस-18001, 5 एस, सिक्‍स सिग्‍मा के अंगीकरण और कार्यान्‍वयन द्वारा प्रणालियों का उपयोग।

सभी संयंत्रों में पेशागत स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग में मदद करने और सुझाव देने के लिए औपचारिक संयुक्‍त प्रबंधन - कामगार स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा समितियां।

संयंत्र का नियमित निरीक्षण और परियोजनाओं के प्रमुख के साथ समीक्षा की जाती है। प्रत्‍येक संयंत्र में एनटीपीसी के सुरक्षा अधिकारियों द्वारा आंतरिक सुरक्षा लेखा परीक्षाएं और प्रतिष्‍ठित संगठनों द्वारा बाह्य लेखा परीक्षाएं कराई जाती हैं। उनकी सिफारिशों की नियमित रूप से समीक्षा की जाती है और उनका विधिवत अनुपालन किया जाता है।

ऊंचाई पर काम करते समय कामगारों की सुरक्षा सुनिश्‍चित करने के लिए ऊंचाई परमिट और ऊंचाई की जांच सूची का कार्यान्‍वयन किया जाता है।

सांविधिक नियमों और प्रावधानों के अनुसार सभी यूनिटों में पर्याप्‍त संख्‍या में अर्हताप्राप्‍त सुरक्षा अधिकारियों की पोस्टिंग की जाती है। ठेकेदारों द्वारा सुरक्षा मानकों और प्रणालियों के सख्‍त अनुपालन और प्रवर्तन के लिए संबंधी ठेके की सामान्‍य शर्तों में प्रावधानों को शामिल किया जाता हैं।

Similar questions