Hindi, asked by girrajgupta36, 5 hours ago

संस्कार के आधार पर भी गणेश जी का निबंध संस्मरण के आधार पर बिगड़ जी के से शास्त्रियों पर निबंध ​

Answers

Answered by trunayapalaye
0

Answer:

हम उस देश में रहते हैं जहाँ त्यौहारों का और हमारा बहुत गहरा नाता है। यहाँ पर प्रतिदिन ही कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है। पहली बात तो ये कि यहाँ विभिन्न संस्कृतियों का संगम देखने को मिलेगा आपको जिसके कारण आये दिन कोई न कोई त्यौहार होता है। लेकिन इन में से हमारे कुछ त्यौहार जैसे होली, रक्षाबंधन, दिवाली, ईद, क्रिसमस आदि ऐसे हैं जिन्हे हम सब देशवासी साथ मिल कर मनाते हैं। ऐसे ही त्यौहारों में से एक है गणेश चतुर्थी जिसे हम बहुत हर्षोल्लास के साथ बड़ी ही धूम-धाम से मनाते हैं।

Ganesh Chaturthi का त्यौहार भगवान श्री गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह त्यौहार करीब 11 दिन तक चलता है। वैसे तो गणेश चतुर्थी पूरे देश में मनायी जाती है लेकिन पश्चिमी भारत में इसकी रौनक देखने वाली होती है। उनमे से खासकर मुंबई में, जहाँ इस दौरान देश भर के लोगो का ही नहीं अपितु विदेश तक के लोगो का ताता लगा रहता है।

इस साल Ganesh Chaturthi 2020 का आयोजन 22 अगस्त 2020 को किया जा रहा है। लोग गणेश चतुर्थी के समारोह के दौरान भाषण देते हैं और इसके विषय में बताते हैं। इस पेज के माध्यम से आप गणेश चतुर्थी पर निबंध हिंदी में पढ़ सकते हैं। इस निबंध से आप गणेश चतुर्थी कब, कैसे और क्यों मनाई जाती है और गणेश चतुर्थी का महत्त्व आदि के बारे में जान सकते हैं।

गणेश चतुर्थी पर निबंध हिंदी में | Ganesh Chaturthi Essay In Hindi

गणेश चतुर्थी पर निबंध 400 शब्द में

गणेश चतुर्थी हिंदू धर्म में मनाया जानें वाला त्यौहार है। गणेश चतुर्थी का त्यौहार अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार हर साल अगस्त या सितंबर के महीनें में (हिंदी कैलेंडर के अनुसार भाद्र माह की चतुर्थी) में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का त्यौहार पूरे 11 दिन का होता है। यह त्यौहार 11 दिनों तक चलने वाला सबसे लंबा त्यौहार है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में गणेश जी की मिट्टी की मूर्ति लेकर आते हैं और 10 दिन तक उनकी पूजा करने के बाद 11वें दिन गणेश विसर्जन कर देते हैं।

गणेश चतुर्थी का त्यौहार देश के विभिन्न राज्यों में मनाया जाता है लेकिन मुख्य रूप से महाराष्ट्र में मनाया जानें वाला सबसे बड़ा त्यौहार है। यह त्यौहार चतुर्थी के दिन घर और मंदिर में गणेश मूर्ति स्थापना से शुरू होता है। लोग अपने घरों में गणेश जी मूर्ति बड़ी धूमधाम से ढोल-नगाड़े बजाकर लेकर आते हैं। गणेश चतुर्थी से कुछ दिनों पहले ही बाजारों में रोनक शुरू हो जाती और मिट्टी से बनीं गणेश जी की अलग अलग तरह की प्रतिमाएँ मिलती है। सभी लोग गणेश चतुर्थी से लेकर अगले 10 दिन तक अपने घरों और मंदिरों में गणेश भगवान की पूजा और अराधना करते हैं, गीत गाते हैं, नाच गाना करते हैं, मंत्रोच्चारण करते हैं, आरती करते और गणेश जी को मोदक का प्रसाद चढ़ाते हैं। इन दिनों में मंदिरों में खूब साज-सजावट की जाती। कोई भी नया काम शुरू करने से पहले गणेश भगवान को सबसे पहले याद किया जाता है। गणेश भगवान सभी बच्चों के सबसे प्रिय भगवान हैं। बच्चे उन्हें प्यार से गणेशा बुलाते हैं।

गणेश भगवान के जन्मदिन के रूप में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। एक बार भगवान शिव ने गुस्से में अपने पुत्र गणेश का सर काट दिया था। लेकिन फिर एक हाथी के बच्चे का सर उनके धड़ से जोड़ दिया गया था। इस तरह से गणेश भगवान ने अपना जीवन दोबारा पाया। इस दिन को ही गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। अन्नत चतुर्दशी के दिन यानि 11वें दिन गणेश विसर्जन के साथ गणेश भगवान को विदा कर दिया जाता है और अगले बरस जल्दी आने की कामना की जाती है।

यह भी पढ़ें – नवरात्रि पर निबंध

गणेश चतुर्थी पर शार्ट निबंध 200 शब्द में

गणेश चतुर्थी भारत के सभी बड़े त्यौहारों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। गणेश चतुर्थी का त्यौहार मुख्य रूप से हिंदूओं का त्यौहार है लेकिन अब सभी धर्म के लोग इस त्यौहार को बड़ी ही धूमधान से मनाते हैं। गणेश चतुर्थी की तैयारियां कुछ दिन पहले ही शुरू कर दी जातीं हैं। गणेश चतुर्थी के दिन लोग गणेश जी मूर्ति को सजाकर व नाचते-गाते हुए अपने घरों और मंदिरों में लेकर आते हैं और स्थापित करते हैं। लोग अपने घरों और मंदिरों की साफ-सफाई करते हैं और सजाते है। गणेश चतुर्थी से लेकर अगले 10 दिनों तक भगवान गणेश की पूजा की जाती, भक्ति गीत गाए जाते हैं, मोदक का प्रसाद चढ़ाया जाता है, अलग अलग तरह के पकवान बनते हैं, मंदिरों में भंडारे का आयोजन भी किया जाता है।

अगर आप भी गणेश चतुर्थी के लिए इनविटेशन कार्ड, पोस्टर आदि फ्री में बनाना चाहते हैं तो Canva पर एक बार अवश्य जाएँ।

गणेश चतुर्थी का त्यौहार अगस्त और सितंबर के महीनें में मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस त्यौहार का आयोजन भाद्र के महीनें में किया जाता है। गणेश उत्सव के 10 दिन पूरे होने के बाद 11वें दिन गणेश विसर्जन की तैयारी भी बड़ी ही धूमधाम से की जाती है। गणेश विर्सजन के लिए एक सुंदर रथ बनाया जाता है और रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाता है। जिसके बाद गणेश भगवान की आरती की जाती है और उनकी मूर्ति को रथ में बिठाया जाता है। फिर पूरे शहर में शोभायात्रा निकाली जाती है। गणेश शोभायात्रा में लोग गुलाल उड़ाते हैं, पटाखे जलाते हैं, गणपत्ति बप्पा मोरिया, मंगल मूर्ति मोरिया के नारे लगाये जाते हैं। आज कल लोग डीजे भी बजाने लगे हैं। अाखिरी में शहर के किसी तालाब, नदी या समुंदर में गणेश भगवान की प्रतिमा को विसर्जित कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – छठ पूजा पर निबंध

गणेश चतुर्थी पर 10 लाइनें

गणेश चतुर्थी मुख्य रूप से हिंदूओं का त्यौहार है।

गणेश उत्सव भाद्र माह (अगस्त और सितंबर) में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है।

यह त्यौहार श्री गणेश जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है।

Similar questions