Hindi, asked by ankushanand9634, 1 year ago

संस्कार और भावना सारांश

Answers

Answered by ChhaviGarg
103
विष्णु प्रभाकर द्‌वारा रचित "संस्कार और भावना" एकांकी में परम्परागत संस्कार और मानवीय भावनाओं के बीच के द्‌वंद्‌व को अत्यंत मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। एकांकीकार ने प्रस्तुत एकांकी के माध्यम से मानव मन का मनोवैज्ञानिक विश्लेषण किया है। एक भारतीय मध्यमवर्गीय परिवार की माँ अपने पुराने संस्कारों से बद्‌ध है। यह परिवार परम्पराओं से चली आ रही रूढ़िवादी संस्कारों को ढो रही है और उसकी रक्षा करना अपना परम कर्त्तव्य समझ रही है। इसी कारण माँ अपने बड़े बेटे अविनाश के अंतर्जातीय विवाह को स्वीकार नहीं करती है। अविनाश ने एक बंगाली लड़की से प्रेम-विवाह किया और अपनी पत्नी के साथ घर से अलग रहने लगा है। माँ अपने छोटे बेटे अतुल और उसकी पत्नी उमा के साथ रहती है पर बड़े बेटे से अलग रहना उसके मन को कष्ट पहुँचाता है।
जब माँ को अविनाश की बीमारी, उसकी पत्नी द्‌वारा की गई सेवा और उसकी जानलेवा बीमारी की सूचना मिलती है तब पुत्र-प्रेम की मानवीय भावना का प्रबल प्रवाह रूढ़िग्रस्त प्राचीन संस्कारों के जर्जर होते बाँध को तोड़ देता है। माँ अपने बेटे और बहू को अपनाने का निश्चय करती है।
pls mark as brainliest answer
Answered by KrystaCort
24

संस्कार और भावना सारांश  |

Explanation:

संस्कार और भावना एक एकांकी है जिसे विष्णु प्रभाकर जी ने लिखा है। इस एकांकी में भारत के हिंदू परिवार के पुराने संस्कारों से फसी हुई रूढ़िवादिता और आधुनिक परिवेश में बड़े होते बच्चों के बीच संघर्ष को दिखाया गया है। इस एकांकी में अविनाश ने एक भी जाती है महिला से व्यास विवाह किया और इनके विवाह का किसी ने समर्थन नहीं किया। अविनाश की माँ अविनाश के इस विवाह के सबसे ज्यादा विरोध में थी और इसी के चलते उन्होंने इसे अपने घर से भी निकाल दिया।अब माँ अपने छोटे बेटे अतुल और उसकी पत्नी उमा के साथ ही रहती थी पर बड़े बेटे से अलग रहने पर उसे कष्ट पहुंचता है।

जब एक बार माँ को पता चला कि अविनाश को प्राणघातक हैजा की बीमारी हुई और उसकी बहू ने अपने पति अविनाश को प्राण देकर बचा लिया और अब वे स्वयं बीमार है परंतु अविनाश उसे बचा नहीं सकता। ऐसा जान पड़ने पर अविनाश की की माँ का हृदय मातृत्व की भावना से भर उठा। माँ यह भी अवश्य जानती है कि यदि बहू को कुछ हो गया तो अभी आज भी नहीं बचेगा।

इस समय पुत्र के प्रति प्रेम की मानवीय भावना का बल प्रवाह प्राचीन संस्कारों के ख़त्म होते बांध को तोड़ देता है और माँ अपने बेटे और बहू को अपने घर लाने की ठान लेती है|

ऐसे और प्रश्न उत्तर देखने के लिए दिए गए लिंक को खोलें:

कवि ने चिड़िया को छोटी, संतोषी, मुँह बोली और गरबीली चिड़िया क्यों कहा है?

brainly.in/question/3657617

"अम्मी" शब्द पर टोपी के घरवालों की क्या प्रतिक्रिया हुई?

brainly.in/question/327901

Similar questions