Hindi, asked by shaileshraj254, 5 months ago

संस्कृत भाषा
में
अनुवाद
कनिए-
चिड़िया उड़ती है।

Answers

Answered by chauhanradhika3724
3

Answer:

chidiya : uddn: this is ans plz support me guys

Answered by kritikagarg6119
0

Answer:

पक्षी उड्डीयते।

Explanation:

यहाँ हमें दिए गए वाक्य का संस्कृत भाषा में अनुवाद करने के लिए कहा गया है।

संस्कृत भारत की एक प्राचीन और शास्त्रीय भाषा है जिसमें विश्व की पहली पुस्तक ऋग्वेद संकलित की गई थी। वेदों को 6500 ईसा पूर्व से विभिन्न विद्वानों द्वारा दिनांकित किया गया है। से 1500 ई.पू. संस्कृत भाषा उससे पहले अपनी अभिव्यंजक क्षमता के लिए विकसित हुई होगी।

संस्कृत को एक मृत भाषा माना जाता है क्योंकि दुनिया में कोई भी इसे अपनी प्राथमिक भाषा के रूप में नहीं बोलता है। क्योंकि यह शास्त्रीय भारतीय साहित्य की भाषा है, हालांकि, भाषाविदों और शिक्षाविदों द्वारा संस्कृत अभी भी व्यापक रूप से अध्ययन और समझी जाती है।

संस्कृत भाषा को देव-वाणी ('देव' देवता - 'वाणी' भाषा) कहा जाता था क्योंकि ऐसा माना जाता था कि यह भगवान ब्रह्मा द्वारा उत्पन्न किया गया था, जिन्होंने इसे आकाशीय निवासों में रहने वाले ऋषियों (ऋषियों) को दिया था, जिन्होंने तब संचार किया था। उनके सांसारिक शिष्यों के लिए भी वही है जहाँ से यह पृथ्वी पर फैला था।

पतंजलि के महाभाष्य और कात्यायन की टिप्पणी के साथ संस्कृत भाषा की औपचारिकता का श्रेय पाणिनी को दिया जाता है, जो पतंजलि के काम से पहले की थी। पाणिनि ने अष्टाध्यायी ('आठ अध्याय व्याकरण') की रचना की।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/22889700

Similar questions