Hindi, asked by angel3051, 9 months ago

सिसरो के राजनीतिक विचार क्या है?​

Answers

Answered by sarita1679
3

No idea sorry dear

So sorry

Answered by dackpower
5

सिसरो के राजनीतिक विचार

Explanation:

सिसेरो के राजनीतिक दर्शन का शरीर तीन संबंधित तत्वों से बना है - प्राकृतिक कानून, प्राकृतिक समानता और मनुष्य के लिए प्राकृतिक के रूप में एक विश्वास। "राजनीतिक विचार के इतिहास में सिसरो का वास्तविक महत्व इस तथ्य में निहित है कि उन्होंने प्राकृतिक कानून के स्टोइक सिद्धांत को एक बयान दिया था, जिसमें इसे सार्वभौमिक रूप से पश्चिमी यूरोप में अपने ही दिन से उन्नीसवीं शताब्दी तक के लिए जाना जाता था।"

उन्होंने अधिकार और न्याय के प्लेटोनिक सिद्धांतों को शाश्वत और स्टोइक सिद्धांत सर्वोच्चता और कानून की सार्वभौमिकता के रूप में संयोजित किया है क्योंकि यह प्रकृति में मौजूद है। प्रकृति का सार्वभौमिक नियम सभी पुरुषों को एक साथ बांधता है।

प्राकृतिक कानून अपरिवर्तनीय है और यह सभी लोगों और सभी देशों में पाया जाना है। प्राकृतिक कानून की यह सार्वभौमिकता विश्व-शहर की नींव है। चूंकि प्रकृति का नियम सर्वोच्च है, कोई भी इसका उल्लंघन नहीं कर सकता है।

सिसरो के शब्दों में - प्रकृति के साथ सही कानून सही कारण है। उनकी राय में प्रकृति सही कारण की उच्चतम अभिव्यक्ति है। यह सार्वभौमिक अनुप्रयोग, अपरिवर्तनशील और सार्वकालिक है; यह अपने आदेशों से कर्तव्य के लिए सम्मन करता है और इसके निषेध द्वारा गलत करने से औसत होता है।

इसके आदेश और निषेध हमेशा अच्छे पुरुषों को प्रभावित करते हैं, लेकिन बुरे पर प्रभाव के बिना होते हैं। इस कानून को बदलने की कोशिश करना कोई पाप नहीं है, और न ही इसके किसी भी हिस्से को निरस्त करने का प्रयास करना स्वीकार्य है, और इसे पूरी तरह से समाप्त करना असंभव है

Learn More

राजनीतिक विकास की परिभाषा?

https://brainly.in/question/12854609

Similar questions