Political Science, asked by abidaijaz9358, 11 months ago

संसदात्मक और अध्यक्षात्मक शासन व्यवस्था का अर्थ बताईये

Answers

Answered by shivam33287
32

लोकतांत्रिक शासन की वह प्रणाली है जिसमें कार्यपालिका अपनी लोकतांत्रिक वैधता विधायिकता (संसद) से प्राप्त करती है तथा विधायिकता के प्रति उत्तरदायी होती है। इस प्रकार संसदीय प्रणाली में कार्यपालिका और विधायिका परस्पर सम्बन्धित (जुड़े हुए) होते हैं। इस प्रणाली में राज्य का मुखिया तथा सरकार का मुखिया अलग-अलग व्यक्ति होते हैं। भारत में संसदीय शासन प्रणाली है। इसके विपरीत अध्यक्षीय प्रणाली (presidential system) में प्रायः राज्य का अध्यक्ष सरकार (कार्यपालिका) का भी अध्यक्ष होता है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि अध्यक्षीय प्रणाली में कार्यपालिका अपनी लोकतांत्रिक वैधता विधायिका से नहीं प्राप्त करती।

Answered by dackpower
9

Answer

सरकार की संसदीय प्रणाली का अर्थ है कि सरकार की कार्यकारी शाखा को संसद का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समर्थन प्राप्त है। यह समर्थन आमतौर पर विश्वास मत द्वारा दिखाया जाता है। संसदीय प्रणाली में कार्यपालिका और विधायिका के बीच संबंध को जिम्मेदार सरकार कहा जाता है।

अध्ययनशील सरकार "एक सामूहिक समस्या में शामिल अभिनेताओं के बीच बातचीत और निर्णय लेने की प्रक्रिया से संबंधित है, जो सामाजिक मानदंडों और संस्थानों के निर्माण, सुदृढीकरण या प्रजनन का नेतृत्व करती है"।  शासन वह तरीका है जिससे नियम, मानदंड और कार्य संरचित, निरंतर, विनियमित और जवाबदेह होते हैं।

Similar questions