Political Science, asked by mohitnainwal, 9 months ago

संसदीय कार्यपालिका से क्या अभिप्राय है​

Answers

Answered by Priatouri
1

जिन देशों में सरकार का नेतृत्व सत्तारूढ़ दल या संसद में गठबंधन में शामिल होता है, संसदीय कार्यपालिका सत्ताधारी दल या गठबंधन से चुने गए नेता हैं जो नौकरशाही का नेतृत्व करते हैं और सरकार के लिए नीति बनाते हैं। आवश्यक रूप से एक अलग, कार्यकारी शाखा नहीं है। संसदीय कार्यपालिका को अक्सर एक पोर्टफोलियो या कैबिनेट के रूप में संदर्भित किया जाता है। संसदीय कार्यकारी संसद से अपने अधिकार प्राप्त करता है।

Answered by skyfall63
1

एक संसदीय कार्यकारी का अर्थ है: (d) कार्यपालिका जो संसद में बहुमत के समर्थन पर निर्भर है।

Explanation:

  • जिन देशों में सरकार के नेतृत्व में सत्ताधारी पार्टी या संसद में गठबंधन शामिल है, संसदीय कार्यपालिका सत्ताधारी पार्टी या गठबंधन से चुने गए नेता हैं, जो नौकरशाही का नेतृत्व करने और सरकार के लिए नीति बनाने के लिए हैं। आवश्यक रूप से एक अलग, कार्यकारी शाखा नहीं है। संसदीय कार्यपालिका को अक्सर एक पोर्टफोलियो या कैबिनेट के रूप में जाना जाता है।
  • जानने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी यह है: संसदीय कार्यकारी संसद से अपने अधिकार प्राप्त करता है। संसद में बहुमत बनाए रखने वाली पार्टियों का दल या गठबंधन सरकार के माध्यम से देश पर विधायी इच्छा को लागू करने में सक्षम बनाता है। नतीजतन, संसदीय बहुमत को नौकरशाही की देखरेख के लिए कार्यकारी प्राधिकरण के साथ जोड़ा जाता है।
  • क्या सत्तारूढ़ दल या गठबंधन संसद में प्रमुख कानून पारित करने में विफल हो सकता है, तो संसदीय कार्यपालिका अनिवार्य रूप से शासन करने के लिए अपना अधिकार खो चुकी है और अधिकांश सरकारों में मैं नए संसदीय चुनावों के लिए अवश्य सोच सकता हूं। इसे "बिना किसी विश्वास के वोट" माना जाता है और इस वोट को खोने का मतलब है कि सत्तारूढ़ पार्टी या गठबंधन अपने शासी प्राधिकरण को बनाए रखने में विफल रहा है।

To know more

How did coalition govt affect the working of the parliamentary ...

https://brainly.in/question/12290526

Similar questions
Math, 4 months ago