Hindi, asked by pravilsp156, 11 months ago

सोशल मीडिया का छात्रों पर प्रभाव पर निबंध

Answers

Answered by muskansingh52
5
jio4G h ..............tbi nibadh......lokhwowoge...

pravilsp156: Wait what
Answered by Priatouri
8

सोशल मीडिया का छात्रों पर प्रभाव

Explanation:

सोशल मीडिया छात्रों को सकारात्मक और नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। सोशल मीडिया की सकारात्मक प्रथाओं से छात्र की सामाजिक बुद्धिमत्ता और मानवीय व्यवहारों की समझ बढ़ती है। सोशल मीडिया की नकारात्मक प्रथाएँ उन्हें भौतिकवादी बनाती हैं, गुस्सा करती हैं और बहुत सारी बुरी चीजों की आदी भी।

लेकिन यह समस्या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों द्वारा बनाई गई नहीं है, यह समस्याएँ तब पैदा होती हैं जब हम इसका विश्लेषण किए बिना इसका उपयोग करते हैं कि हम क्या कर रहे हैं और इसका हमारे, हमारे परिवार, समाज और देश पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

यही कारण है कि सोशल मीडिया न केवल व्यक्तिगत विकास के लिए एक महान उपकरण है, बल्कि यह व्यक्तिगत और सामाजिक विनाश के लिए भी एक उपकरण है।

सोशल मीडिया छात्रों के लिए एक नया खेल का मैदान है। शहरों में अपने माता-पिता के साथ रहने वाले छात्रों को दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए खेल का मैदान नहीं मिल पाता है। और उन्होंने फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों को मस्ती और आनंद के लिए देखा। वे फेसबुक पर क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं लेकिन उन्होंने नए तरह के गेम ईजाद किए हैं जैसे कि प्रोफाइल देखना, अनजान लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना, खुशी और मस्ती के लिए विपरीत सेक्स के साथ चैट करना या टाइम पास आदि।

और अधिक जानें

सोशल मीडिया और मानव संबध

https://brainly.in/question/2096533

Similar questions