Social Sciences, asked by surenderjhilta, 3 months ago

स्थानांतरित कृषि किसे कहते हैं​

Answers

Answered by alokprajapati362
7

Answer:

स्थानान्तरी कृषि अथवा स्थानान्तरणीय कृषि (अंग्रेज़ी: Shifting cultivation) कृषि का एक प्रकार है जिसमें कोई भूमि का टुकड़ा कुछ समय तक फसल लेने के लिये चुना जाता है और उपजाऊपन कम होने के बाद इसका परित्याग कर दूसरे टुकड़े को ऐसी ही कृषि के लिये चुन लिया जाता है।

Answered by bhatiamona
0

स्थानांतरित कृषि किसे कहते हैं ​?

स्थानांतरित कृषि से तात्पर्य उस कृषि से होता है, जिसमें भूमि के एक टुकड़े पर कुछ समय के लिए कृषि की जाती है और भूमि की उपजाऊ क्षमता कम होने पर उस भूमि को छोड़कर ऐसे ही किसी दूसरी भूमि के टुकड़े कृषि की जाती है। जब पहले की छोड़ी गई भूमि पुनः उपजाऊ हो जाती है तो उस पर फिर से कृषि की जाने लगती है। लेकिन इस प्रक्रिया में काफी वर्षों का समय लगता है।

व्याख्या :

स्थानांतरित कृषि भूमि बदल बदल कर कृषि करने का एक प्रकार है, जिसमें अल्प अवधि के लिए भूमि के एक टुकड़े को कृषि हेतु चुन लिया जाता है और कुछ समय तक उस पर कृषि करने के बाद जब भूमि की उपजाऊ क्षमता कम होने लगती है तो उस भूमि को यूं ही छोड़ दिया जाता है। फिर किसी अन्य उपजाऊ क्षमता वाली भूमि पर कृषि कार्य आरंभ किया जाता है। कुछ वर्षों बाद जब पहले वाली भूमि का टुकड़ा अपनी उपजाऊ क्षमता हासिल कर लेता है तब उस पर फिर से खेती की जाने लगती है। झूम कृषि एक प्रकार की स्थानांतरित कृषि ही है।

#SPJ3

Similar questions