Hindi, asked by mohammadparvezansari, 5 months ago

सादगी पाठ का उद्देश्य लिखिए​

Answers

Answered by panashyadav
22

Answer:

सादगी सरल होने की अवस्था या गुणवत्ता हैं। यदि कुछ समझने या समझाने में आसान होता हैं, वह सरल लगता हैं; इसके विपरीत कुछ जटिल हो तो सादगी भरा नहीं रहता। विकल्पतः, जैसा हर्बर्ट अ० साइमन सुझाते हैं, कुछ आसान या जटिल होना इस पर निर्भर करता हैं कि हम उसका वर्णन किस तरह करने को चुनते हैं।[1] कुछ उपयोगों में, सादगी का लेबल सुंदरता, पवित्रता, या स्पष्टता को सूचित सकता हैं। सादगी के नकारात्मक संकेतार्थ भी हो सकते हैं, जो कल्पित आवश्यकता की तुलना में, सूक्ष्मता अथवा जटिलता की कमी या अभाव को दर्शा सकते हैं।

Answered by dualadmire
5

  • इस सवाल का एक बहुत ही सरल जवाब है, सरल शब्दों को समझना आसान है, जबकि जटिल शब्दों को समझना मुश्किल है । पाठक ऐसी सामग्री पढ़ना पसंद करते हैं जो सरल भाषा में लिखी जाती है और समझने में आसान होती है।
  • आपकी सामग्री में जटिल शब्दों के उपयोग के कई नुकसान हैं; यहां उनमें से कुछ हैं ।
  • पाठकों को समझने के लिए कठिन है कि शब्दों की सराहना नहीं करते
  • जब आप सामग्री का एक टुकड़ा लिखते हैं, तो आपको इस बात पर बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि आप कौन हैं और क्या वे आपकी सामग्री को आसानी से समझ पाएंगे। आपकी ऑडियंस को आपकी सामग्री को समझने के लिए, आपको सरल शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता है ताकि पाठक को आपकी बात पता चल सके और वह भविष्य में भी आपकी सामग्री को पढ़ने में रुचि रखता हो। यदि वे आपकी सामग्री में कई जटिल शब्दों के उपयोग में आते हैं तो पाठक निराश हो जाते हैं।
  • कई बार आप जटिल शब्दों का उपयोग करने की मांग लिख रहे हैं; अन्यथा आप सही संदेश देने में सक्षम नहीं हैं। तकनीकी लेखन या कानूनी लेखन की तरह, आप तकनीकी शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। यह अपरिहार्य है। अपने लेखन में जितना संभव हो जटिल शब्दों का उपयोग करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं।

Similar questions